Weight Loss: वजन घटाने के लिए बहा रहे हैं पसीना तो किचन में रखी इस चीज को एक बार जरूर करें ट्राई, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Weight Loss Spices: प्याज घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है और यह पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Weight Loss:  वजन घटाने के लिए बहा रहे हैं पसीना तो किचन में रखी इस चीज को एक बार जरूर करें ट्राई, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Weight Loss: घर के किचन की सबसे जरूरी चीज प्याज भी घटा सकती है आपका वजन.

पेट की चर्बी से छुटकारा पाना आसान नहीं है और इसमें समय लगता है. जब आप अपना अतिरिक्त वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है. ऐसी कई चीजें हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं लेकिन, आज हम यहां प्याज की बात कर रहे हैं. तो क्या प्याज खाने से वजन कम हो सकता है? इसका जवाब है हां. लेकिन ये इसके खाने के तरीके पर निर्भर करता है. प्याज घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है और यह  पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है. प्याज एक मजबूत प्रोबायोटिक वेजिटेबल है जो कच्चा खाने पर जल्दी फैट लॉस में मदद कर सकता है. आप इसका रस निचोड़ कर भी ले सकते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यहां हम आपको प्याज का सेवन करने का आदर्श तरीका बता रहे हैं.

 

प्याज से कैसे करें वजन को कम-How To Reduce Weight With Onion:

1. प्याज का रस -
प्याज का रस तैयार करने के लिए आपको 1 प्याज और 3 कप पानी चाहिए. आपको बस इतना करना है कि पानी उबालकर उसमें प्याज डाल दें. फिर इसे मिक्सी में पीस लें और जूस पिएं. 

Egg Nutrition: अंडे में होती है कितनी कैलोरी, कॉर्ब और प्रोटीन, जानें अंडा खाने के फायदे और नुकसान

506pjr9g

2. प्याज का  सूप-

प्याज का सूप बनाने के लिए आपको 6 बड़े प्याज काटने होंगे. फिर एक बर्तन में जैतून का तेल गर्म करें और उसमें अदरक और लहसुन डालें. इन्हें 2 मिनट तक भूनें. इसके बाद, प्याज और कटे हुए टमाटर, कुछ अन्य सब्जियां, काली मिर्च और नमक डालें. 15 मिनट तक पकाएं. अब सूप तैयार है. 

Reasons Of Constipation: सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इन 3 चीजों को पीना छोड़ दें

3. प्याज का रायता और भुना प्याज
प्याज का रायता और भुना हुआ प्याज भी वजन कम करने में काफी मदद करता है. प्याज का रायता बनाने के लिए दही, प्याज, हरी मिर्च, क्रीम, नमक और हरा धनिया चाहिए. इसे बनाने के लिए सबसे पहले नमक और क्रीम मिलाकर दही को अच्छी तरह फेंटना होगा. अब इसमें जीरा पाउडर, हरी मिर्च, धनिया की पत्ती और कटे हुए प्याज डाले. अब सर्व करते वक्त लाल मिर्च पाउडर और भुने जीरे का इस्तेमाल करें. वहीं प्याज के भूनते समय में उसमें थोड़ी सी लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.