Constipation Diet: कब्ज होने पर डाइट में शामिल करें सिर्फ ये 4 फूड्स, तुरंत साफ हो जाएगा आपका पेट

How To Treat Constipation: प्रोबायोटिक्स और उच्च फाइबर फूड्स कब्ज वाले किसी व्यक्ति को नियमित रूप से मल त्याग करने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी डाइट का पालन करके और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके कब्ज को ठीक किया जा सकता है.

Constipation Diet: कब्ज होने पर डाइट में शामिल करें सिर्फ ये 4 फूड्स, तुरंत साफ हो जाएगा आपका पेट

Constipation: कब्ज से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना जरूरी है.

Foods For Constipation Relief: कब्ज होने पर अनियमित मल त्याग या कुछ हफ्तों या उससे अधिक समय तक मल त्याग करने में परेशानी होती है, जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज है, वे मल त्याग करने के लिए बहुत अधिक दबाव डाल सकते हैं. कब्ज के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर पाचन तंत्र द्वारा भोजन को जल्दी से जल्दी संसाधित करने में असमर्थता के कारण उत्पन्न होता है. यह डिहाइड्रेशन, खराब डाइट, दवाओं, बीमारी, तंत्रिका तंत्र की समस्याओं या मानसिक समस्याओं के कारण हो सकता है. कुछ भोजन मल को नरम करके पेट को साफ करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

फूड्स जो मल त्याग को आसान बनाते हैं | Foods That Make Bowel Movements Easier

1. अदरक

ये बेहतर पाचन से लेकर कब्ज दूर करने तक कमाल का काम करता है. आप अदरक का इस्तेमाल सुबह खाने में और अदरक की चाय में मिलाकर कर सकते हैं.

कुछ लाइट और हेल्दी खाने का है मन तो बाजरे से बनाएं स्वादिष्ट खिचड़ी, नोट करें रेसिपी

2. सेब

फल का हाई वाटर कंटेंट इसे पचाने में आसान बनाता है और लंबे समय में कब्ज से बचने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, सेब में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मल को नरम करता है.

3. अंजीर और काली किशमिश

अंजीर और काली किशमिश को अपने आहार में शामिल करें. इसे रात भर भिगोना बेहतर है और सुबह इस सुपरफूड का सेवन करें. इन दोनों में अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर और कार्ब्स होते हैं जो एक हेल्दी आंत के लिए जरूरी होते हैं.

बिना आटा और मैदा के कैसे बनाएं प्याज-शिमला मिर्च-टमाटर भरवां पराठा

4. बाजरा

ये ग्लूटेन फ्री होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्वों, आयरन और कई अन्य आपके पेट के लिए बेहतरीन है. गाय के घी के साथ ज्वार रोटी आपकी डाइट में शामिल होने का सबसे कारण है अगर आपको अपच और कब्ज की समस्या है.

टिप: गर्म पानी आपकी आंत के लिए अद्भुत काम करता है. यह पाचन में सुधार करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है! आप सुबह गुनगुना पानी पी सकते हैं और ये रात में कब्ज दूर करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com