अगर आप भी गर्मी में फ्रिज का ठंडा पानी पीने के हैं शौकीन, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

Effect Of Drinking Cold Water: भले ही ठंडा पानी पीने में हमें राहत मिलती हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे हमें क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. ठंडा पानी पीना से हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

अगर आप भी गर्मी में फ्रिज का ठंडा पानी पीने के हैं शौकीन, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

ठंडा पानी पीने से होते हैं ये नुकसान.

Effect Of Drinking Cold Water: गर्मी का मौसम आते ही सबसे ज्यादा जरूरत होती है ठंडे पानी (Cold Water)  की. गर्मी में ठंडा पानी पीने के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम करते हैं. कोई फ्रिज खरीदता है तो कोई मटका अपने घर में रखता है. भले ही ठंडा पानी पीने में हमें राहत मिलती हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे हमें क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. ठंडा पानी पीने से हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से हमारा सेहत (Health) को क्या नुकसान पहुंच सकते हैं.


ठंडा पानी पीने के नुकसान ( side effect of drinking cold water)

धूप से लौटे हो या घर में गर्मी से परेशान हो इससे राहत पाने के लिए सबसे पहला ख्याल ठंडा पानी पीने का ही आता है. लेकिन क्या आप जानते ही की ठंडा पानी पीना अपनी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. ठंडा पानी पीने बॉडी डिसबैलेंस हो सकती है डाइजेशन की समस्या हो सकती है. जानिए कैसे एक गिलास ठंडा पानी अपने साथ कितनी समस्याएं ला सकता है.

साल का पहला चंद्रग्रहण कल, खाने में तुलसी रखते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती

खाना पचने में समय लगना (Problem in digestion)

जब भी आप ठंडा पानी पीते है तो आपके शरीर की पाचन शक्ति कम हो जाती है, जिसके चलते खाया हुआ खाना डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है. इसके चलते कई बार एसिडिटी, कब्ज, उल्टी होना और पेट फूलने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.


हार्ट पर दबाव पड़ना (Pressure On Heart)

मनुष्य की बॉडी का तापमान कुछ गर्म होता है, जिसका कारण है ब्लड का लगातार सरक्यूलेट होना. अचानक से ठंडा पानी पीने से हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है जो कि हमारी हृदय गति को कम देता है. लगातार ठंडा पानी पीने से दिल से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

सिर दर्द  (Headaches)

बहुत ठंडा पानी पीने से कई बार हमारे दिमाग वाली नसों पर प्रभाव पड़ता है. ठंडक बढ़ जाने से ये प्रॉपर वर्क नहीं कर पाती है जिसके चलते ब्रेन फ्रीज होने की समस्या खड़ी हो सकती है. लगातार इसी तरह से ठंडा पानी पीने के चलते आप साइनस की समस्या से भी पीड़ित हो सकते है.

Watch: ठेले पर मिल रहे हैं KFC-Style Fried Chicken, वो भी सिर्फ 10 रुपये में! वायरल हो रहा है वीडियो

एनर्जी की कमी होना (Lack Of Energy)

थकान या गर्मी के बाद आप ठंडा पानी पीते है ताकि आपको एनर्जी और गर्मी से राहत मिले लेकिन होता इसका उलट है. दरअसल ठंडा पानी हमारे मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देता है, जिसकी वजह से थकान महसूस होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How To Make Mango Lassi Ice Cream: मैंगो लस्सी आइसक्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com