साल का पहला चंद्रग्रहण कल, खाने में तुलसी रखते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती

Grahan 2023: ग्रहण में सूतक लगने से पहले ही लोग खाने की चीजों में तुलसी की पत्तियां तोड़कर डाल देते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे उनपर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन खाने की चीजों पर तुलसी रखते हुए कुछ चीजों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

साल का पहला चंद्रग्रहण कल, खाने में तुलसी रखते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती

ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें तुलसी से जुड़ी ये गलती.

Chandra Grahan 2023: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई 2023 दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही लगता है. ग्रहण एक भौगोलिक घटना है. जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और सूर्य का प्रकाश चंद्रमा तक नहीं पहुच पाता है तो इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहा जाता है.बता दें कि ग्रहण पड़ने के 9 घंटे से पहले ही सूतक काल लग जाता है. ऐसे में घरों में कई कार्यों को करने की मनाही हो जाती है. खासतौर से खानपान और पूजन से जुड़ी.

ग्रहण में सूतक लगने से पहले ही लोग खाने की चीजों में तुलसी की पत्तियां तोड़कर डाल देते हैं. ऐसा माना जाता है कि इससे उनपर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता है. लेकिन खाने की चीजों पर तुलसी रखते हुए कुछ चीजों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. इसलिए आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. तो चलिए आपको बताते हैं कि तुलसी से जुड़ी वो कौन सी बातें हैं जिनका विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा 2023 पर लग रहा है साल का पहला Chandra Grahan, भूलकर भी ना करें ये काम, बनाएं ये खास पकवान

1. आप जिन खाने की चीजों में तुलसी की पत्तियों को डाल रहे हैं वो स्वच्छ और सात्विक होनी चाहिए. 

2.ग्रहण पड़ने के समय पर तुलसी को स्पर्श करने से बचना चाहिए. ग्रहण के पहले सूतक के शुरू होने के बाद से ग्रहण की समाप्ति तक उनको स्पर्श न करें. 

3. खाने की चीजों में तुलसी के पत्तों को डालने के लिए सूतककाल से पहले ही पत्तियों को तोड़ लेना चाहिए. सूतक लगने के बाद ऐसा न करें. 

4. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान तुलसी की पत्तियां तोड़ने से मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं. 

5. ग्रहण के दौरान तुलसी को उसके अशुभ प्रभावों से बचाने के लिए गमले पर गेरू रंग लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे पौधे का बचाव होता है. 

6. सूतक काल लगने से पहले ही तुलसी के पौधे को सूती कपड़े से ढ़क देना चाहिए.

7. तुलसी की पत्तियां तोड़ते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि उनको झटके से और नाखूनों से नहीं तोड़ना है. हल्के हाथों से पत्तियों को तोड़ें.

साल 2023 के पहले चंद्रग्रहण का समय 

इस साल का पहला चंद्रग्रहण बुद्धपूर्णिमा के दिन 5 मई को पड़ रहा है. ग्रहण रात को 8.45 मिनट से शुरू होगा और 1.02 मिनट तक लगेगा. ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 15 मिनट कर होगी. इस दौरान कुछ कार्यों को करने की मनाही होती है. बता दें कि ग्रहण पड़ने के 9 घंटे से पहले ही सूतक काल लग शुरू हो जाता है. लेकिन यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए यहां ये मान्य नहीं होगा. 

मशरूम टिक्का मसाला रेसिपी (Mushroom tikka masala Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com