Cold And Cough Diet: सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

Avoid Foods In Cough And Cold: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होना एक आम बात है. दरअसल मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, खासकर इम्यूनिटी पर.

Cold And Cough Diet: सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

Cold And Cough Diet: सर्दियों में हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो खांसी का कारण बन सकते हैं.

Cold And Cough Diet: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या होना एक आम बात है. दरअसल मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, खासकर इम्यूनिटी पर. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आप बीमारियों और संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इस लिए इस मौसम में इम्यूनिटी और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आपको भी सर्दी-जुकाम या खांसी की समस्या है तो आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव जरूर करें. क्योंकि अगर आप जाने अनजाने ऐसे फूड्स का सेवन कर लेते हैं तो आपकी ये समस्या और बढ़ सकती है. परेशान नहीं हो आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सर्दी-जुकाम और खांसी के दौरान बिल्कुल भी खाना चाहिए. 

सर्दी-जुकाम और खांसी में इन चीजों को करें अवॉइड - Avoid These Things In Cold And Cough:

1. मीठी चीजें- 

अगर आपको खांसी-जुकाम और सर्दी की समस्या है तो आप अपनी डाइट से मीठी चीजों को तुरंत बाहर करें. क्योंकि ये चीजें बैक्टीरिया और वायरल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकती हैं. जिससे खांसी की समस्या और बढ़ सकती है. 

Lemon Pickle Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है नींबू का अचार, यहां जानें इंस्टेंट रेसिपी

4qf0ca1g

2. मीट

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं और आपको मीट खाना पसंद है तो सावधान. क्योंकि खांसी बढ़ने पर नॉनवेज का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. इससे खांसी और सर्दी की समस्या और बढ़ सकती है. 

Protein Rich Biryani: बिरयानी खाने के शौकीन हैं तो घर पर ऐसे बनाएं प्रोटीन रिच सोया चंक्स बिरयानी

3. डेयरी प्रोडक्‍ट्स-

डेयरी प्रोडक्ट्स को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन अगर आप खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स से दूरी बनाकर रहें. दूध, घी और पनीर जैसी चीजों का सेवन करने से खांसी की समस्या बढ़ सकती है. 

4. केला-

केले को पोषण का भंडार कहा जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खांसी और जुकाम होने पर केले का सेवन नहीं करना चाहिए. केला खाने से शरीर में म्यूकस बढ़ सकता है, जिसकी वजह से खांसी और जुकाम की परेशानी भी बढ़ सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.