Coffee Side Effects: सावधान! अगर जरूरत से ज्यादा करते हैं कॉफी का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Coffee Side Effects: हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप हॉट कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Coffee Side Effects: सावधान! अगर जरूरत से ज्यादा करते हैं कॉफी का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Coffee Side Effects: इंस्टेंट एनर्जी देती है कॉफी, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से होते हैं ये नुकसान.

कॉफी आज की लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुकी है. इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए कॉफी बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, ये ऊर्जा के साथ साथ स्फूर्ति भी महसूस करवाती है. थकान, प्रेशर और जरूरत से ज्यादा कामकाज के चलते आजकल लोग हर घंटे पर कॉफी पीने लगे हैं. सेहत की नजर से देखा जाए तो कॉफी सेहत के लिए अच्छी है लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर कॉफी शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंचा सकती है. चलिए जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

कॉफी पीने से होने वाले नुकसान- Coffee Peene Ke Nuksan:

1. ब्लड प्रेशर की शिकायत
जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उनके लिए ज्यादा कॉफी पीना खतरनाक हो सकता है. ये ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम कर सकती है. इतना ही नहीं, ये दिल के लिए भी खतरनाक हो सकती है.  

Diabetes मरीज ऐसे करें दलिया का सेवन कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

t7f7utvo



2. पेट के लिए नुकसानदेह
कॉफी भले ही एनर्जी देती हो लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती है. ज्यादा कॉफी के सेवन से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे गैस, एसिडिटी, डायरिया आदि की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. 

Jhalmuri In London: लंदन में कोलकाता की मशहूर स्ट्रीट फूड 'झालमुड़ी' बेचता है ये शख्स, इस तरह...

3. नींद की कमी
जो लोग नींद की कमी से परेशान रहते हैं, उन्हें भी ज्यादा कॉफी नहीं पीना चाहिए. दरअसल क़ॉफी में कैफीन होता है, जो नींद कम करता है, ऐसे में अगर आप पहले ही अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो इससे और ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है. 

4. हड्डियों के लिए नुकसानदेह-
कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा होने से शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है. ज्यादा कॉफी के सेवन से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका बढ़ सकती है. 

Diet Tips For Women: महिलाएं अपनी सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपना ध्यान

किस  वक्त नहीं पीनी चाहिए कॉफी-What Time Should Not Drink Coffee:

अगर आपको थकावट है और नींद की जरूरत है तो रात के वक्त कॉफी बिलकुल नहीं पीनी चाहिए. इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद और पाचन तंत्र दोनों को खराब कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)