Diabetes मरीज ऐसे करें दलिया का सेवन कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Daliya For Diabetes: दलिया एक ऐसा सुपरफूड है जिसे डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. नमकीन दलिया के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Diabetes मरीज ऐसे करें दलिया का सेवन कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Daliya For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है नमकीन दलिया.

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें सब कुछ नापतोल कर करना पड़ता है. खासकर जब बात भोजन की आती है तो परहेज का काफी ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में हर मरीज ये सोचता है कि वो जो खा रहा है, वो शुगर में उसे फायदा करेगा या नहीं. दलिया ऐसा ही एक सुपरफूड है जिसे डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज में दलिया खाया जा सकता है और इसमें घुलनशील फाइबर होने की वजह से ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

दलिया जौ और गेंहू से बनता है और दलिया में खूब सारा सॉल्युएबल फाइबर पाया जाता है. दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये शरीर में इंसुलिन का अवशोषण बढ़ाने में मदद करता है. इससे डायबिटीज मरीज को फायदा पहुंच सकता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, इसलिए दलिया डायबिटीज रोगियों के लिए एक फायदेमंद फूड है. दलिए में भरपूर फाइबर और आयरन के साथ साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, थायमिन, पोटैशियम के अलावा जिंक और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं और शुगर रोगियों के लिए ये एक सुपर नाश्ता साबित हो सकता है. दलिया में मौजूद ढेर सारा मैग्नीशियम शुगर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसकी मदद से शरीर में जरूरी इंसुलिन का उत्पादन और उसकी एक्टिवनेस बढ़ सकती है. 

Jhalmuri In London: लंदन में कोलकाता की मशहूर स्ट्रीट फूड 'झालमुड़ी' बेचता है ये शख्स, इस तरह...

j9g7rv0g



शुगर के मरीज कब खाएं दलिया-When Should Sugar Patients Eat Oatmeal?

शुगर के मरीजों को दलिया सुबह नाश्ते में खाना चाहिए. दरअसल इस समय दलिया खाने से पेट देर तक भरा महसूस होता है और ग्लूकोज का अवशोषण सही तरीके से रक्त में हो पाता है. इसके अलावा अगर शुगर के मरीज चाहें तो दलिया का सेवन रात में भी कर सकते हैं. 

Unique Recipe: नारियल पानी और पत्तागोभी की ये डिश देख मुंह में आ जाएगा पानी, यहां देखें आसान रेसिपी

कैसा दलिया शुगर के मरीजों के लिए रहेगा बेहतर- Which Types Of Daliya Will Be Better For Sugar Patients:

डायबिटीज के मरीजों को मीठे की बजाय नमकीन और मिक्स वेज दलिया खाना चाहिए. दूध के साथ दलिया लेने की बजाय सब्जियों वाला दलिया खाना चाहिए. मीठा दलिया ब्लड शुगर बढ़ा सकता है और ये डायबिटीज में खतरनाक हो सकता है, इसलिए शुगर के मरीजों को सब्जियों के साथ मिलाकर दलिया का सेवन करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.