Coconut Water Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है नारियल पानी का ज्यादा सेवन, यहां जानें क्या हैं नुकसान

Coconut Water Side Effects: नारियल पानी को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके बहुत से नुकसान भी हैं.

Coconut Water Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है नारियल पानी का ज्यादा सेवन, यहां जानें क्या हैं नुकसान

Coconut Water Side Effects: नारियल पानी से हो सकते हैं नुकसान, जानें किन्हें नहीं करना चाहिए सेवन.

आज के समय में लोग अपनी हेल्थ को लेकर बहुत सजग हो गए है. सभी अपनी हेल्थ को अच्छा रखने के लिए कुछ न कुछ नए तरीके इस्तेमाल करते ही रहते हैं. कुछ हेल्दी डाइट लेते है तो कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं.  हेल्दी ड्रिंक्स की जब भी बात आती है तो ज़हन में सबसे पहले नाम आता है नारियल पानी का. नारियल पानी को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इसके बहुत से नुकसान भी हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल पानी से शरीर को होने वाले नुकसानों के बारे में.

नारियल पानी पीने से होने वाले नुकसान-

1. ब्लड प्रेशर करता है लो 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जरूरत से ज्यादा नारियल पानी का सेवन जानलेवा साबित हो सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाई खाते हैं तो आपको नारियल पानी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके ब्लड लेवल को कम कर सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो  नारियल पानी पीने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें.  

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर झटपट बनाएं ये पारंपरिक पकवान, नोट करें रेसिपी

t7f7utvo

2. पेट फूलने की समस्या 

ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि नारियल पानी की गिनती एक आदर्श ड्रिंक के तौर पर नहीं की जाती. दरअसल एक रिसर्च में यह पाया गया है कि ज्यादा नारियल पानी पीना नुकसानदेह हो सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे पेट फूलने और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. 

Diwali Special Recipes: दिवाली पर घर आए गेस्ट को कुछ हटकर खिलाना चाहते हैं तो ट्राई करें केले से बनी ये रेसिपीज

3. एलर्जी में खतरनाक

अगर आपको किसी भी तरह के फल या ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी है तो नारियल पानी आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. इसे पीने में एलर्जी वाले व्यक्ति में प्रतिक्रिया बढ़ सकती है जो बीमारी का कारण भी बन सकती हैं. इसलिए एलर्जिक लोग नारियल पानी पीने से बचें. 

4. एथलीट्स के लिए सही नहीं 

एक थकावट भरे प्रैक्टिस सेशन या वर्कआउट सेशन के बाद प्यास बहुत ज्यादा लगती है. ऐसे में सिर्फ पानी पिएं और नारियल पानी पीने से बचें. पानी में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा रहता है. वहीं नारियल पानी एथलीट्स को नुकसान पहुंचा सकता है. 

Diwali Sweets Recipes: दिवाली पर 30 मिनट में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट स्वीट रेसिपीज, यहां देखें लिस्ट

5. हाई इन कैलोरी 

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी पीते हैं तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि नारियल पानी कैलोरी से भी भरपूर होता है. सौ ग्राम नारियल पानी में लगभग 80 कैलोरी मौजूद होती है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीना शरीर में कैलोरी को बढ़ा सकता है जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.