राजमा खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें चंबा का राजमा, जानिए क्या हैं इसमें खास

Rajma Recipe: चंबा का राजमा उस राजमा से बिल्कुल अलग है जो आपने पहले बनाया होगा. यह व्यंजन हिमाचल प्रदेश के चंबा क्षेत्र से आता है और वहां के घरों में मुख्य तौर पर बनाया जाता है. आइए जानते हैं इसे इतना अनोखा क्या बनाता है?

राजमा खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें चंबा का राजमा, जानिए क्या हैं इसमें खास

चम्बा का राजमा खाने में एक अलग ही स्वाद देता है.

कुछ व्यंजन ऐसे होते हैं जिन्हें हम कई बार खा सकते हैं और फिर भी कभी बोर नहीं होते. ऐसी ही एक डिश है राजमा और कई तरह के मसालों से बनी एक स्वादिष्ट करी. अगर आप नॉर्थ इंडियन फैमिली में पले-बढ़े हैं, तो आपको पता होगा कि आपकी फैमिली में हर कोई इसे कितना पसंद करता है. गर्म चावल और फ्रेश दही के साथ राजमा का एक कटोरा सही मायने में एक अलग ही तरह की खुशी का एहसास दिलाता है. है ना? अब, आप जानते होंगे कि यह करी कई प्रकार के राजमा जैसे लाल, काले और सफेद कलर के बींस के साथ तैयार की जा सकती है. हालाँकि, क्या आपने राजमा के पहाड़ी वर्जन के बारे में सुना है? चंबा का राजमा के नाम से मशहूर, यह अनोखा व्यंजन साधारण राजमा को मलाईदार स्वाद देता है. यह काफी लाजवाब और स्वादिष्ट है और हर राजमा लवर को इसे जरूर ट्राई करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: टोमैटो सॉस में मिलाई डॉर्क चॉकलेट तो देखकर हैरान हुए लोग, देखिए आखिर क्या ही इसकी वजह

चंबा का राजमा इतना खास क्यों है?

चंबा का राजमा उस राजमा से बिल्कुल अलग है जो आपने पहले बनाया होगा. यह व्यंजन हिमाचल प्रदेश के चंबा क्षेत्र से आता है और वहां के घरों में मुख्य तौर पर बनाया जाता है. इसे इतना अनोखा क्या बनाता है? खैर, इस रेसिपी में दही शामिल करना है. आमतौर पर, राजमा खाते समय हम साथ में दही भी खाते हैं. हालाँकि, इस रेसिपी में, इसे सीधे राजमा के साथ मिलाया जाता है और फिर स्लो आंच पर पकाया जाता है. यह राजमा को एक सुपर मलाईदार बनावट देता है और इसे काफी स्वादिष्ट बनाता है. दही में कई मसाले भी होते हैं जो स्वाद को और बढ़ा देते हैं. एक पौष्टिक भोजन तैयार करने के लिए इस स्वादिष्ट राजमा को उबले हुए जीरा चावल के साथ मिलाएं. यह निश्चित रूप से आपके परिवार में सभी को पसंद आएगा.

चम्बा का राजमा रेसिपी | चम्बा का राजमा कैसे बनाये

राजमा की इस अनूठी किस्म की रेसिपी इंस्टाग्राम पेज @pawar_omkar पर शेयर की गई थी. वह इस राजमा को सुपर मलाईदार बताते हैं, जिसमें मसालों का सही मिश्रण होता है जो स्वादिष्ट राजमा के पूरक होते हैं. सबसे पहले एक प्रेशर कुकर में रात भर भीगे हुए राजमा के साथ तेजपत्ता, नमक और पानी डालें. इसे 5 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें. अब एक बाउल में दही को लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, सौंफ, हल्दी और नमक के साथ मिलाएं. अच्छी तरह मिलाएं और अलग रख दें. इसके बाद एक पैन में देसी घी गर्म करें और इसमें सभी साबुत मसाले, प्याज का पेस्ट और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. अच्छी तरह भूनें और तैयार दही का मिश्रण डालें. पकने के बाद, उबले हुए राजमा डालें और इसे लगभग आधे घंटे तक धीमी गति से पकने दें. अंत में, राजमा को सूखी कसूरी मेथी और धनिये की पत्तियों से सजाएं और उबले हुए चावल के साथ गर्मागर्म परोसें.

चंबा के राजमा का रेसिपी वीडियो यहां देखें:

इस टेस्टी राजमा रेसिपी को अपने अगले लंच या डिनर के खाने के लिए तैयार करें और अपने परिवार को अपने कुकिंग स्किल से इंप्रेस करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)