Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में खाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये 4 खीर, खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी

नवरात्रि व्रत के दौरान अगर आप भी कुछ टेस्टी और हेल्दी खाने की तलाश मे हैं तो हमारे पास आपके लिए है बेहतरीन खीर रेसिपी. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने के साथ आपकी क्रेविंग को भी कंट्रोल करेगा.

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में खाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं ये 4 खीर, खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी

ये खीर ​​स्वाद और पोषण से भरपूर हैं!

चैत्र नवरात्रि 2024 9 अप्रैल से शुरू हो गई है और 17 अप्रैल को समाप्त होगी. इस दौरान, दुनिया भर में लाखों देवी दुर्गा भक्त 9 दिनों का उपवास रखते हैं. चूंकि यह सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है, इसलिए भक्त कुछ अनाजों का सेवन करने से बचते हैं और केवल व्रत-अनुकूल खाद्य पदार्थों का ही सेवन करते हैं. उदाहरण के लिए, लोग कुट्टू या राजगिरा (ऐमारैंथ) जैसे अनाज पर स्विच कर सकते हैं. यह एक आम मिथक है कि उपवास के दौरान खाए जाने वाले भोजन में कैलोरी अधिक और पोषण कम होता है. इस कारण से, हमने 5 व्रत-अनुकूल खीर डिश की एक लिस्ट बनाई है जो पोषण से भरपूर हैं और जिन्हें नवरात्रि के व्रत में खाया जा सकता है.

Makhana kheer is tasty and easy to make.

Photo Credit: iStock

नवरात्रि 2024: 5 व्रत-अनुकूल नवरात्रि खीर डिश जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं

1. मखाने की खीर

प्रोटीन और नट्स से भरपूर, मखाना खीर नवरात्रि के लिए आसानी से बनने वाली मिठाई है. इस व्यंजन का मुख्य घटक, मखाने को दूध और नट्स में पकाया जाता है, जिससे खीर मलाईदार हो जाती है. आपको बस मखानों को सुनहरा भूरा होने तक भूनना है. इस बीच, दूध को कटे हुए मेवे और खजूर के साथ उबालें. इसमें मखाने डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. इसे हेल्दी बनाने के लिए चीनी की जगह इसमें गुड़ डालें. इलायची पाउडर डालें और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें.

2. साबूदाना खीर

नवरात्रि में बनाई जाने वाली सबसे आम खीरों में से एक, साबूदाना खीर एक स्वादिष्ट मिठाई है जो बच्चों और व्रत रखने वाले लोगों को समान रूप से पसंद आएगी. साबुदाना से बनी, यह खीर रेसिपी आसान है फिर भी पेट भरने वाली है, और इसे ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसके ऊपर कटे हुए मेवे और फल डाल सकते हैं. साबूदाना में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी ज्यादा होती है, इसलिए यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है. साबूदाना खीर बनाने के लिए टैपिओका मोतियों को धोकर छान लें. कटे हुए मेवों को उबले हुए दूध और धुले हुए टैपिओका मोती के साथ घी में भूनें. अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ मिलाएं. गाढ़ा होने तक पकाएं और परोसें!

Singhaada kheer has a unique taste and flavour.

Photo Credit: iStock

3. सिंघाड़ा खीर

स्वादिष्ट और पौष्टिक, सिंघाड़ा खीर सिंघाड़े से बनाई जाती है और आपके व्रत के दिनों के लिए एक हेल्दी और अनोखा ऑप्शन है. सिंघाड़े की खीर में थोड़ा मीठा और पौष्टिक स्वाद होता है जो उन लोगों के लिए एकदम सही है जो हल्का मीठा पसंद करते हैं. सिंघाड़े की खीर बनाने के लिए दूध में सिंघाड़े का आटा डालकर मिला दीजिये. - मिश्रण में थोड़ा सा गुड़ और कटे हुए मेवे मिलाएं और गाढ़ा होने तक पकाएं. इलायची पाउडर से सजाकर परोसें!

4. लौकी की खीर

अगर आप कोई ऐसी मिठाई बनाना चाहते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट हो बल्कि पौष्टिक भी हो तो लौकी की खीर आपके काम आ सकती है. लौकी में नेचुरल मिठास और लो कैलोरी होती है, इसलिए आप बिना किसी गिल्ट के इस डिश का आनंद ले सकते हैं. आपको बस कद्दूकस की हुई लौकी को घी में नरम होने तक पकाना है. एक बार हो जाने पर, दूध डालें और मिलाते रहें. कटे हुए मेवे डालें और खीर को गाढ़ा होने तक चलाते रहें. अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो चीनी की जगह इसमें गुड़ मिलाएं.

आलू सब्जी है या अनाज? आखिर इस पर क्यों मचा है बवाल, जानिए पूरा मामला



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)