Carrot For Hair: शाइनी और मजबूत बाल पाने के लिए कैसे करें गाजर का इस्तेमाल? यहां जानें तरीका

Shiny And Strong Hair: सर्दियों का मौसम आते ही हमारे बाल ड्राई और फ्रिजी होने लगते हैं. इस मौसम में बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की भी खूब परेशानी देखी जा सकती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रही हैं तो आप गाजर का इस्तेमाल कर सकती है.

Carrot For Hair: शाइनी और मजबूत बाल पाने के लिए कैसे करें गाजर का इस्तेमाल? यहां जानें तरीका

Carrot For Hair: गाजर में एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं.

Carrot For Hair: सर्दियों का मौसम आते ही हमारे बाल ड्राई और फ्रिजी होने लगते हैं. इस मौसम में बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की भी खूब परेशानी देखी जा सकती है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रही हैं तो आप गाजर का इस्तेमाल कर सकती है. ठंड के मौसम में आने वाली फ्रेश गाजर को न केवल स्वाद, बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों (Hair Care Tips) को शाइनी और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. अब सवाल ये उठता है कि बालों में गाजर को कैसे अप्लाई करें. तो यहां हम आपकी मदद के लिए हैं. आइए जानते हैं गाजर बालों के लिए कैसे उपयोगी हो सकती है.

बालों में ऐसे लगाएं गाजर का मास्क- How To Apply Carrot In Hair: 

गाजर में एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों का झड़ना कम करने के साथ बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Year Ender 2022: साल 2022 में लोगों की टॉप लिस्ट में रही प्लांट बेस्ड डाइट

j6ab24bg

1. गाजर और नारियल तेल-

फ्रेश गाजर को छीलकर पीस लें. इसे गैस में कुछ देर पकाएं. इसके बाद ठंडा होने दें जब यह पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे डालें और इसे बालों पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं. इसके बाद आप चाहे तो अपने सिर को कवर कर सकती हैं. फिर साफ पानी से बालों को धो लें. इससे बालों को मजबूत और शाइनी बनाने में मदद मिल सकती है.

ठंड में Weight Gain के लिए बेस्ट हैं ये Foods, आज से ही डाइट में करें शामिल

2. गाजर और केला-

गाजर और केला दोनों को छीलकर थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. फिर इसमें ऑलिव ऑयल और शहद मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अच्छे से बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे डैंड्रफ की समस्या से भी राहत पाई जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.