Year Ender 2022: साल 2022 में लोगों की टॉप लिस्ट में रही प्लांट बेस्ड डाइट

Plant Based Diet: साल 2022 में लोगों की टॉप लिस्ट में रही प्लांट बेस्ड डाइट. कोविड के बाद से लोगों ने हेल्दी डाइट की तरफ ज्यादा रुख किया है. कई सेलिब्रिटी भी नॉन-वेज को छोड़कर वीगन डाइट फॉलो करने लगे हैं. प्लांट बेस्ड डाइट को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

Year Ender 2022: साल 2022 में लोगों की टॉप लिस्ट में रही प्लांट बेस्ड डाइट

Year Ender 2022: प्लांट बेस्ड डाइट को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है.

Plant Based Diet Plan: साल 2022 में लोगों की टॉप लिस्ट में रही प्लांट बेस्ड डाइट. कोविड के बाद से लोगों ने हेल्दी डाइट की तरफ ज्यादा रुख किया है. कई सेलिब्रिटी भी नॉन-वेज को छोड़कर वीगन डाइट फॉलो करने लगे हैं. प्लांट बेस्ड डाइट को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. लेकिन क्या आपने कभी प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो किया है या इसके बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं. प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet plan) में ज्यादातर उन फूड्स को शामिल किया जाता है, जो पौधों के सोर्स से प्राप्त होते हैं. प्लांट बेस्ड डाइट प्लान में फल, सब्जियां, अनाज, दाल और नट्स आदि को अधिक शामिल किया जाता है. प्लांट बेस्ड डाइट प्लान में मांस, मछली, अंडे, चिकन या प्रोसेस्ड फूड को शामिल नहीं किया जाता है. 

प्लांट बेस्ड डाइट-Plant Based Diet:

  • ओट्स
  • मशरूम
  • कद्दू के बीज
  • हरी सब्जियां
  • दालें
  • नट्स
  • फल
  • खजूर

क्यों करें प्लांट बेस्ड डाइट का सेवन- Why Eat Plant Based Diet:

1. वजन घटाने-

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो किया जाता है. क्योंकि इसमें मौजूद फूड्स शरीर को हेल्दी रखने के साथ आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Year Ender 2022: इस साल कब्ज से लेकर वजन घटाने तक इन घरेलू नुस्खों को खूब किया गया पसंद

0gel919o

2. प्रोटीन के लिए-

प्लांट बेस्ड डाइट को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. प्रोटीन मसल्स ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है. और दाल, नटस अनाज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

ठंड में Weight Gain के लिए बेस्ट हैं ये Foods, आज से ही डाइट में करें शामिल

3. विटामिन के लिए-

अगर आप शरीर में विटामिन की पूर्ति करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स को शामिल कर सकते हैं. दूध-दही की जगह आप सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं. 

4. लाइट डिनर के लिए-

अगर आप रात के समय कुछ हेल्दी की तलाश कर रहे हैं. तो आप रात के समय प्लांट बेस्ड डाइट को फॉलो कर सकते हैं. आप रात में लाइट और हेल्दी में हरी सब्जियों का सूप बना कर पी सकते हैं. 

Almond Leave Benefits: क्या आप जानते हैं बादाम की पत्तियों से होने वाले फायदे, नहीं तो जान लें ये हैरान करने वाले लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.