विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 29, 2018

Calories In Guava: जानें अमरूद में होती हैं कितनी कैलोरी और क्या हैं इसके फायदे

जैसे ही आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं यह वजन बढ़ाना शुरू कर देती हैं. अमरूद में मौजूद कैलोरी उन लोगों के लिए अच्छी है जो कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट पर हैं.

Calories In Guava: जानें अमरूद में होती हैं कितनी कैलोरी और क्या हैं इसके फायदे
कल मेरे हाथ में एक फल था ऊपर से हरा, दिखने में जरा सा सख्त पर यकीनन अंदर से वह मक्खन होता है. मीठा मक्खन... ये मीठा मक्खन इलाहबाद का हो तो लोगों को ज्यादा लुभाता है. लगता है अब आप समझ गए मैं किस बारे में बात कर रही हूं. जी हां, मैं बात कर रही हूं अमरूद की. स्वाद और सेहत का मेल हर फल में होता है, लेकिन अमरूद के दीवानों से पूछिए कि अमरूद में कुछ अलग ही बात होती है. बहरहाल, हम यहां बात कर रहे हैं अमरूद में मिलने वाली कैलोरी, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की. 

आप जो भी खाते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी रखना अच्छी आदत है. इससे आपको यह पता चलता है कि आप क्या और कितना खा रहे हैं. 

 
guava
अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है.

गुणकारी अमरूद 
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार सौ ग्राम अमरूद में में 68 कैलोरी होती है. अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है. साल 2011 में भारत अमरूद का सबसे बड़ा उत्पादक था. अमरूद में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है. जिसे त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है. डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.


जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं, ये होता है दिमाग पर असर!

यह स्पेशल नींबू ड्रिंक आपको बचाएगा कई परेशानियों से, यहां है विधि


अमरूद में मैग्नेशियम भी होता है, जो शरीर को दूसरे अहम पोषक तत्वों को ऑब्जर्व करने में मदद करता है. इतना ही नहीं अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए सहायक है. फाइबर स्टूल में बल्क्स बनाता है जो नियमित पाचन और अपच की समस्या को दूर करने में मददगार है.

कैसे वजन नियंत्रण में मददगार है कम कैलोर
फाइबर आपको काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है. इससे आप ज्यादा नहीं खाते. इतना ही नहीं अमरूद में बहुत ही कम कैलोरी होती है. जो वजन कम करने का गोल रखने वाले लोगों के लिए काफी अच्छा विकल्प है.  कैलोरी को अगर आसान भाषा में समझा जाए तो यह एनर्जी का वह अमाउंट है जो आप खाने के जरिए लेते है.
 
guava
फाइबर आपको काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है.

जैसे जैसे आपके पेट में खाना ब्रेक होता है और पचना शुरू होता है वैसे-वैसे कैलोरी बनती रहती हैं. जब आपकी ऊर्जा की दैनिक जरूरत से ज्यादा कैलोरी बनती हैं तो वह फेट के रूप में जमा हो जाती हैं. जब तक की आपका शरीर उतनी ही कैलोरी बना रहा है जितने की आपको जरूरत है आप वजन पर नियंत्रण रखने में कामियाब हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं यह वजन बढ़ाना शुरू कर देती हैं. अमरूद में मौजूद कैलोरी उन लोगों के लिए अच्छी है जो कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट पर हैं.

एनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Calories In Guava: जानें अमरूद में होती हैं कितनी कैलोरी और क्या हैं इसके फायदे
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;