विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें इस मसाले का पानी, 1 हफ्ते में पेट होगा अंदर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें आपकी इसमें मदद कर सकती हैं वो भी बिना ज्यादा मेहनत किए.

Read Time: 4 mins
पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें इस मसाले का पानी, 1 हफ्ते में पेट होगा अंदर
खाली पेट दालचीनी का पानी पीने के कारण.


Weight Loss Drink: जब भी हमको कोई भी परेशानी या बीमारी होती है तो हमारे बड़ों के पास हमेशा ही उन समस्याओं से निपटने के घरेलू नुस्खे तैयार रहते हैं. वो बड़ी से बड़ी हेल्थ प्रॉबलम्स के लिए भी प्रभावी घरेलू उपचार के साथ हमेशा तैयार रहती हैं. ऐसा ही एक जादुई घरेलू उपाय है दालचीनी, हमारी रसोई में पाया जाने वाला एक मसाला जो अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. दालचीनी में आने वाले बेहतरीन महक और मसाले का स्वाद खाने पर स्वाद का एक अलग तड़का ही जोड़ देता है. यही वजह है कि इसका उपयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है. दालचीनी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है इसलिए इसका उपयोग खाना बनाने के अलावा कई बीमारियों से लड़ने में भी किया जा सकता है. इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है हर सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करना. तो आइए जानते हैं दालचीनी के पानी का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में. 

दालचीनी का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ ( Cinnamon Water Health Benefits)

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

1. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल आप वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाली हाई फाइबर के कारण, सुबह-सुबह दालचीनी के पानी को पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जो आपकी भूख को रोकने में मदद कर सकता है. यह मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जो आपके वजन कम करने की प्रोसेस को बढ़ाने में मदद कर देता है. 

2. शुगर लेवल को कंट्रोल करे

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. हर रोज खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन संभवतः आपके ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है और आपके हार्ट को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.  

3. डाइजेशन दुरूस्त

दालचीनी में पाचन को बढ़ावा देने और पेट दर्द और कब्ज के लक्षणों जैसी दूसरी डाइजेशन समस्याओं से राहत देने की क्षमता होती है. दालचीनी का पानी पीने से डाइजेशन सही रहता है और पेट फूलने और गैस बनने की समस्या से भी राहत मिल सकती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके पेट में बैक्टीरिया को बैलेंस करने में मदद करते हैं.

4. महिलाओं के हार्मोन को बैलेंस करे

दालचीनी में औषधीय और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इसे एक पावरफुल और हेल्दी मसाला बनाते हैं. इसमें सिनामाल्डिहाइड नाम का एक नेचुरल केमिकल होता है, जो महिलाओं में हार्मोन प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाता है और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है, जिससे हार्मोन संतुलित होता है.

5. मसल्स को आराम देता है

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से मसल्स और पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है. दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला कंपाउंड करक्यूमिन के कारण एक्सरसाइज के बाद मसल्स में आने वाली सूजन को कम करे में मदद कर सकता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
पेट और कमर के पास जमा चर्बी को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट पीलें इस मसाले का पानी, 1 हफ्ते में पेट होगा अंदर
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;