Winter Foods For Skin: सर्दियों में रूखी, बेजान स्किन से हैं परेशान, तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Best Winter Foods For Skin: सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो गई है. और ऐसे मौसम में सेहत के साथ सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन काफी ड्राई और बेजान हो जाती है.

Winter Foods For Skin: सर्दियों में रूखी, बेजान स्किन से हैं परेशान, तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Winter Foods For Skin: शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए.
  • डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड्स गुण पाए जाते हैं.

Best Winter Foods For Skin:  सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो गई है. और ऐसे मौसम में सेहत के साथ सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है. सर्दियों (Winter Foods For Skin) के मौसम में हमारी स्किन काफी ड्राई और बेजान हो जाती है. असल में शरीर को फिट रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी पोषक तत्व जरूरी हैं. हममें से बहुत से लोग लोशन और महंगी क्रीम लगा के शरीर की ऊपरी त्वचा को तो ड्राईनेस से बचा लेते हैं, लेकिन अंदर से स्किन को मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है, और वो पोषण से भरपूर फूड (Foods For Skin) ही कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिन्हें डाइट में शामिल कर आप स्किन को मॉइस्चराइज रख सकते हैं.

स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. एवोकाडोः

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का खजाना है. एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड्स और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों में स्किन को ड्राईनेस से बचाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Skin Care Tips: रोजाना इन चार चीजों का सेवन कर स्किन को रख सकते हैं हेल्दी

og27o498

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो पोषक तत्वों का खजाना है. 

2. दूधः

सर्दियों के मौसम में रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए. दूध को पूरे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दियों में स्किन को रूखी और बेजान होने से बचा सकते हैं. 

3. नारियलः

नारियल तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें सैचुरेटेड फैट और फैटी एसिड्स होते है, जो आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने का काम कर सकते हैं. 

4. डार्क चॉकलेटः

चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं. डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें फाइबर,आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में स्किन को रूखेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन
Egg Curry Recipes: रेगुलर एग करी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये यूनिक एग करी रेसिपीज
Litti-Chokha: घर पर कैसे बनाएं क्लासिक बिहारी लिट्ठी-चोखा (Recipe Video Inside)
Makhana For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं मखाना, ये हैं अन्य फायदे