Best Vitamins For Beauty: सर्दियों में बढ़ाना है खूबसूरती, तो इन 6 विटामिन का करें सेवन!

Best Vitamins For Beauty: खूबसूरत दिखना हर किसी को पसंद होता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों और विटामिन की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार खूबसूरती के लिए भी हेल्दी डाइट और विटामिन की आवश्यकता होती है.

Best Vitamins For Beauty: सर्दियों में बढ़ाना है खूबसूरती, तो इन 6 विटामिन का करें सेवन!

Vitamins For Beauty: हेल्दी डाइट आपकी त्वचा को ग्लोंइग बनाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • विटामिन बी-3 स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक माना जाता है.
  • विटामिन-के त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • विटामिन बी-5 त्वचा को ड्राई होने से बचाता है.

Best Vitamins For Beauty: सर्दियों के मौसम में खूबसूरती को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है. लंबे समय तक चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने का सपना हर मर्द और औरत का होता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए जैसे पोषक तत्वों और विटामिन की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार खूबसूरती के लिए भी हेल्दी डाइट और विटामिन की आवश्यकता होती है. हेल्दी डाइट आपकी त्वचा को ग्लोंइग बनाने में मदद कर सकती है. चेहरे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे और चमक की कमी होना, खान-पान और हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है. बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में भी बदलाव होते हैं. फिर वो सुंदरता को लेकर हो या शरीर में स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर, इन सब समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे विटामन के बारे में बताते हैं. जो आपकी सुंदरता को निखारने में मदद कर सकते हैं. 

सेहत और सुंदरता के लिए लाभदायक है, इन 6 विटामिन का सेवनः

1. विटामिन ए-

विटामिन ए शरीर के साथ-साथ त्वचा की सेहतमंद को बनाए रखने का काम भी करता है. इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियों, आंखों और फेफड़ों में कैंसर,सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है. विटामिन ए की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में आलू, गाजर, पालक, जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

Stomach Heaviness Remedies: खाने के बाद पेट का भारीपन करता है परेशान, तो अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू उपाय

beauty skin

विटामिन ए शरीर के साथ-साथ त्वचा की सेहतमंद को बनाए रखने का काम भी करता है 

2. विटामिन बी 3-

विटामिन बी-3 स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक माना जाता है. विटामिन बी-3 का सेवन आपको बढ़ती उम्र से बचाने और त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. 

3. विटामिन के- 

विटामिन-के त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. ये त्वचा के घावों और काले घेरों को ठीक करने में मदद कर सकता है. विटामिन-के आपको गोभी, केला और दूध में भरपूर मात्रा में मिल सकता है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा,  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. विटामिन बी 5-

विटामिन बी-5 त्वचा को ड्राई होने से बचाता है. विटामिन बी-5 के सेवन से त्वचा को सर्दियों में मुलायम रखा जा सकता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, एवोकाडो और चिकन जैसी चीजों को शामिल करना होगा. 

5. विटामिन-सी-

विटामिन-सी को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. विटामिन सी का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से भी बचा जा सकता है. विटामिन सी के लिए आप खट्टे फल, मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे कई अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

6. विटामिन ई-

खूबसूरती के लिए विटामिन ई सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई बालों, चेहरे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करने का काम करता है. विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर पाया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

अगर चटपटा खाने के हैं शौकीन तो मजा लें इस स्वादिष्ट मिलस पाव का

Citrus Fruits: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत, तो खट्टे फलों का करें सेवन!

Street Food: अगर आपको भी इंडियन स्ट्रीट फूड है पसंद, तो घर पर ट्राई करें मसाला कचौरी रेसिपी

Kiwi Benefits: ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें कीवी, जानें ये 6 अद्भुत लाभ!

लिवर को क्लीन और हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 6 शानदार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


National Pastry Day 2020: आज है नेशनल पेस्ट्री डे, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये टेस्टी पेस्ट्री