विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 22, 2023

Dark Chocolate: आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है डार्क चॉकलेट का सेवन, यहां जानें अन्य लाभ

Dark Chocolate Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत के इन गुणों से भरी है डार्क चॉकलेट. रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से तनाव को कम करने और आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 3 mins
Dark Chocolate: आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है डार्क चॉकलेट का सेवन, यहां जानें अन्य लाभ
Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने के अद्भुत फायदे.

Dark Chocolate Easting Benefits:  चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं है छोटे हो या बड़े हर कोई चॉकलेट खाना पसंद करता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि चॉकलेट का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकता है. जी हां आपने सही सुना लेकिन आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपको मिल्क चॉकलेट नहीं बल्कि डार्क चॉकलेट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना है. डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) कोको बीन्स से बनती है. डार्क चॉकलेट में आयरन, कॉपर, फ्लैवनॉल्स, जिंक व फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से मिलने वाले लाभ.

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे- Dark Chocolate Khane Ke Fayde:

1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए-

ब्लड प्रेशर के मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिनके सेवन से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है और उन्हीं में से एक है डार्क चॉकलेट. इसमें एंटीहाइपरटेन्सिव प्रभाव मौजूद होता है, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है. सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- How to Increase Collagen: स्किन में कोलेजन कैसे बढ़ाएं ? यहां हैं कोलेजन बढ़ाने के आसान तरीके 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. आंखों की रोशनी के लिए-

घंटों लैपटॉप पर बैठकर काम करने और मोबाइल पर गेम खेलने से आंखों पर काफी असर पड़ता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में मौजूद गुण आंखों को हेल्दी रखने और रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

3. दिल की सेहत के लिए- 

हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है हार्ट यानि दिल. दिल को दुरुस्त रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट में एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटीप्लेटलेट, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो हार्ट संबंधी समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. तनाव कम करने के लिए-

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते तनाव की समस्या काफी देखी जा रही है. अगर आप इस समस्या को कम करना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए भुनी असली का सेवन, जानें बड़े कारण और फायदे
Dark Chocolate: आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है डार्क चॉकलेट का सेवन, यहां जानें अन्य लाभ
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Next Article
एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने दिखाया पॉपुलर महाराष्ट्रीयन स्ट्रीट फूड वड़ा पाव बनाने का तरीका, यहां देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;