Protein Rich Food For Vegetarians: अंडे और चिकन से कम नहीं हैं ये सब्‍ज‍ियां, प्रोटीन के वेजिटेरियन सोर्स जो मसल्‍स बनाने में करेंगे मदद...

Foods for High Protein Meals: वेजीटेरियंस में कभी कभी प्रोटीन की कमी (Lack of protein) की शिकायत मिलती है, उन्हें ऐसे फूड की जरूरत होती है जो उनकी बॉडी में प्रोटीन की कमी न होने दें. ऐसे में प्रोटीन रिच वेजिटेबल्स (protein rich vegetables) उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

Protein Rich Food For Vegetarians: अंडे और चिकन से कम नहीं हैं ये सब्‍ज‍ियां, प्रोटीन के वेजिटेरियन सोर्स जो मसल्‍स बनाने में करेंगे मदद...

High-Protein Vegetables: ह्यूमन बॉडी को ठीक से काम करने के लिए प्रोटीन (Protein Source) की जरूरत होती है. यह ग्रोथ और सेल्स की टूट फूट के मरम्मत के लिए जरूरी है. इसके बिना नए सेल्स का बनना मुश्किल होता है, जाहिर है अच्छी सेहत (Health) के लिए प्रोटीन रिच फूड जरूरी हैं. एग्स व चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इनसे दूर रहने वाले वेजीटेरियंस में कभी कभी प्रोटीन की कमी (Lack of protein) की शिकायत मिलती है, उन्हें ऐसे फूड की जरूरत होती है जो उनकी बॉडी में प्रोटीन की कमी न होने दें. ऐसे में प्रोटीन रिच वेजिटेबल्स (protein rich vegetables) उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर होती हैं ये सब्जियां | Vegetables Rich in Protein You Must Eat

1. ब्रोकली (High Protein in Broccoli)

ब्रोकली में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जबकि फैट और कैलोरी काफी कम होती है . यह कई विटामिंस और मिनरल्स का भी बेहतरीन सोर्स है. ह्यूमन बॉडी के लिए जरूरी फोलेट,  मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस के साथ विटामिन K और C की भरपूर मात्रा होती है. डाइट में ब्रोकली शामिल करने से जरूरी प्रोटीन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये ब्रेड, मक्खन की तरह पिघलेगी सारी चर्बी !

2. स्वीट कॉर्न (Protein Rich Sweet Corn)

स्वीट कॉर्न ह्यूमन बॉडी की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी अच्छा सोर्स है. इसमें फैट नहीं के बराबर होता है जबकि प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है. इसमें थायमिन, विटामिन C और B6, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस मिलता है. स्वीट कॉर्न को सैंडविच, सूप, सलाद और मिक्स वेजिटेबल के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है.

क्या वाकई तरबूज और दूध का एक साथ सेवन से आप बीमार पड़ जाएंगे? पेट खराब होने की भी आशंका, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

3. गोभी और पालक (Protein Rich Cauliflower and Spinach)

गोभी और पालक दोनों में ही काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. गोभी में सिनग्रिन के साथ फोलेट, मैंग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और विटामिन K और C मिलता है जबकि पालक प्रोटीन का दूसरा सबसे बड़ा सोर्स है. 

बस 3 चीजों से बनाएं स्‍वादिष्‍ट छैना मुर्की | How To Make Chenna Murki

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.