Poila Baisakh 2023: आज मनाया जा रहा है बंगाली न्यू ईयर पोइला बैसाख, आज के दिन ट्रेडिशनल बंगाली थाली में बनाएं ये 6 व्यंजन

Poila Baisakh 2023: इस साल पोइला बैसाख 15 अप्रैल (शनिवार) को मनाया जा रहा है. यहां इस फंक्शन को मनाने के लिए हमारे पास कुछ स्वादिष्ट रिसिपीज हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए.

Poila Baisakh 2023: आज मनाया जा रहा है बंगाली न्यू ईयर पोइला बैसाख, आज के दिन ट्रेडिशनल बंगाली थाली में बनाएं ये 6 व्यंजन

Poila Baisakh 2023: बंगाली पोइला बैसाख को बहुत मस्ती और उत्साह के साथ मनाते हैं.

Poila Baisakh 2023: गर्मियों का मौसम लगभग आ ही गया है और यही समय है नए साल के स्वागत का. बंगाली कैलेंडर के अनुसार, इसे नोबोबोरशो या पोहेला बैसाख के रूप में भी जाना जाता है, यह बंगाली न्यू ईयर (Bengali New Year) का पहला दिन है. 'पोइला' या 'पोहेला' का अर्थ है पहला - हिंदू कैलेंडर पर बैसाख महीने का पहला दिन. यह दिन पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, असम और साथ ही बांग्लादेश में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन बंगाली शोभायात्रा, मेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं और परिवार के साथ समय बिताते हैं. पोइला बैसाख सर्दियों की फसलों की कटाई के मौसम के पहले दिन का भी प्रतीक है. फसल के इस त्योहार को पंजाब में बैसाखी, असम में बिहू और केरल में विशु के रूप में मनाया जाता है.

पोइला बैसाख 2023: बंगाली नव वर्ष 2023 कब है? | Poila Baisakh 2023: When Is The Bengali New Year 2023?

हर साल त्योहार की तारीख लूनिसोलर बंगाली कैलेंडर के अनुसार निर्धारित की जाती है. इस साल पोइला बैसाख 15 अप्रैल (शनिवार) को मनाया जा रहा है.

बंगाली ऐरा 1430 शुरू
पोइला बैसाख: 15 अप्रैल, 2023
पोइला बैसाख पर संक्रांति मुहूर्त: 03:12 दिन, 14 अप्रैल, 2023 (स्रोत: www.drikpanchang.com)

पोइला बैसाख के लिए फुल-कोर्स ट्रेडिशनल मील प्लान:

इस दिन लोग अपने घरों की सफाई करते हैं, स्नान करते हैं और भगवान और पूर्वजों की पूजा करते हैं. साथ ही वे परिवार और दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए लंच का भी आयोजन करते हैं. अगर आप अपने करीबी लोगों के लिए एक पारंपरिक बंगाली थाली तैयार करने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां हमारे पास आपके लिए एकदम सही प्लान है. हम आपके लिए कुछ क्लासिक रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है.

6m28tuf8

पोइला बैसाख के मौके पर बनाएं ये बंगाली व्यंजन | Make These Bengali Dishes on the occasion of Poila Baisakh 

1. बसंती पुलाव

एक सुगंधित, मीठा और नमकीन चावल, बसंती पुलाव किसी भी उत्सव की थाली की शोभा बढ़ा सकता है. इसे घी, किशमिश और काजू के साथ बनाया जाता है. इस स्वादिष्ट चावल को मसालेदार करी के साथ एक स्वादिष्ट पंच दिया जाता है.

2. लुची

लूची पूरी की तरह तला हुआ पराठा है, जिसे मैदे से बनाया जाता है. यह बंगाल में एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट आइटम है और त्योहारों और खास मौकों के दौरान भी परोसा जाता है.

3. चोलर दाल

छोलर दाल चना दाल से बनी होती है, जिसे आमतौर पर लूची के साथ बनाया जाता है. इसे नारियल, अदरक और मसालों साथ पकाया जाता है और त्योहारों और खास मौकों पर एक मेन डिश के रूप में परोसा जाता है.

4. बैंगन भाजा

यह बैंगन हल्दी, नमक और लाल मिर्च पाउडर के साथ डीप फ्राई किया जाता है. यह आमतौर पर पुलाव या लूची के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है.

5. शुक्तो

शुक्तो एक पारंपरिक बंगाली सब्ज़ी स्टू है जिसे कई तरह की सब्ज़ियों से बनाया जाता है, जिनमें करेला, ड्रमस्टिक्स और कच्चे केले शामिल हैं. इसे उबले हुए चावल के साथ परोसा जाता है.

6. फिश करी

फिश करी के बिना कोई भी बंगाली खाना पूरा नहीं लगता. आपको कई प्रकार की फिश के साथ तैयार कई फिश करी विकल्प मिलेंगे. आप इसे सरसों के पेस्ट के साथ बना सकते हैं या मसालेदार ग्रेवी तैयार करने के लिए प्याज-टमाटर-अदरक-लहसुन का उपयोग कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोइला बैसाख के लिए यह बंगाली थाली सिर्फ एक उदाहरण है; क्षेत्र और व्यक्तिगत पसंद के आधार पर डिफरेंसेस हो सकते हैं.