Benefits Of Potatoes: पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आलू का करें सेवन, ये हैं इसके पांच फायदे

Benefits Of Eating Potatoes: आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. पुर्तागलियों के साथ भारत में दस्तक देने वाला आलू आज सब का पसंदीदा बना हुआ है. आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Potatoes: पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आलू का करें सेवन, ये हैं इसके पांच फायदे

Benefits Of Potatoes: आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

खास बातें

  • आलू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • आलू इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार.
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आलू का करें सेवन.

Benefits Of Eating Potatoes: आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. पुर्तागलियों के साथ भारत में दस्तक देने वाला आलू आज सब का पसंदीदा बना हुआ है. इसे वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. क्योंकि आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि. आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी की भी भरपूर मात्रा होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आलू के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है. आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार हैं. तो चलिए आज हम आपको आलू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

आलू खाने के फायदेः (Aloo Khane Ke Fayde)

1.  इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मददगारः

आलू के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. आलू में विटामिन, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इसके अलावा आलू में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

2. डायरिया की समस्या में मददगारः

डायरिया की समस्या होने पर आलू का सेवन करना काफ़ी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि आलू में जिंक, सोडियम और पोटैशियम के गुण मौजूद होते हैं जो डायरिया की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

diarrhea

डायरिया की समस्या होने पर आलू का सेवन करना काफ़ी लाभदायक माना जाता है.Photo Credit: iStock

3. वजन कम करने में मददगारः

आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास दिलाता है. जिससे बार बार खाने से और अधिक कैलोरी लेने से बच सकते हैं. मोटापे को कंट्रोल करने के लिए आलू का सेवन कर सकते हैं. 

4. हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगारः

आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं.

5. पाचन को दुरुस्त करने में मददगारः

अगर आपको गैस या पेट दर्द की शिकायत है तो आप आलू का सेवन करें, ये आपके पेट और गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है. आलू में विटामिन-बी और नियासिन (विटामिन बी-3) के तत्व पाए जाते हैं जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Disadvantages Of Tulsi: तुलसी के पत्तों को खाने से पहले जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान
Benefits Of Eating Dosa: डोसा खाने के तीन कमाल के फायदे
Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ
Food For Happy Mood: बार बार होता है मूड खराब तो हैप्पी रहने के लिए खाएं ये 9 फूड