चुकंदर खाने के होते हैं कई फायदे, इस एक चुकंदर से बनाएं दो रेसिपी, बनाने का तरीका देखें 

चुकंदर का पिएं जूस या फिर खाएं रायता, इसके कई फायदे हैं. यह शरीर में खून बढ़ाने के साथ आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है. 

चुकंदर खाने के होते हैं कई फायदे, इस एक चुकंदर से बनाएं दो रेसिपी, बनाने का तरीका देखें 

चुकंदर से बनाएं रेसिपी

नई दिल्ली:

Chukandar Ki Recipe: सेहत के लिए चुकंदर के फायदों की कोई गिनती नहीं है. चुकंदर में आयरन, सोडियम , पोटेशियम और फॉस्फोरस की प्रचुरता होती है. जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने, दिल को स्वस्थ रखने, पाचन शक्ति को मजबूत बनाने और त्वचा में निखार लाने का काम करता है. आमतौर पर लोग चुकंदर का जूस पीते है. वहीं इसे सलाद के रूप में भी खाया जाता है. हालांकि कई लोगों के लिए चुकंदर को ऐसे सधाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है चुकंदर की दो अलग रेसिपी, जिसका स्वाद इतना जबरदस्त है कि आप अंगूलियां चाटनें बिना नहीं रह पाएंगे. 

बिना मशीन के घर पर बनाएं गन्ने का जूस, यहां देखें तरीका

gm39f70o

चुकंदर का पराठा रेसिपी

सामग्री (Ingredients) 

गेहूं का आटा 

चुकंदर 

लहसुन -अदरक का पेस्ट 

हरी मिर्च 3 से 4

नमक स्वादानुसार

जीरा 

हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)    

तेल-2 चम्मच

आपके बच्चे को चुकंदर का जूस और सलाद भले न पसंद हो लेकिन वह चुकंदर का पराठा मांग-मांग कर खाएगा. इसे बनाने के लिए चुकंदर को कद्दूकस कर लें. फिर इसमें सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह गूथ लें. इसके बाद तिकानो या रोटी की तरह बेल कर तेल की मदद से तवा पर अच्छी तरह पका लें. अब इसे आप गरमा गरम दही या हरी चटनी के साथ खा सकते हैं. इसे सब्जी के साथ भी ट्राई किया जा सकता है. 

गौहर खान ने इफ्तारी में खाई ये टेस्टी डिश, देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी

cr3g66k8

चुकंदर का रायता

सामग्री

कद्दूकस किया चुकंदर-एक कटोरी

भुना जीरा पाउडर

काला नमक पाउडर

बारीक कटी हरी धनिया

बारीक कटी हरी मिर्च

दही-एक बड़ी बाउल

नमक स्वादानुसार

चुकंदर का रायता बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कद्दूकस किया हुआ चुकंदर लें, फिर इसे दही में मिलाएं, शेष सामग्री को इसमें डाल कर अच्छी तरह मिला लें. अब इसे रेगुलर खाने के साथ या चुकंदर के पराठे के साथ भी खा सकते हैं. 

वजन कम करने के साथ गर्मी से भी राहत दिलाएगा ये जादुई फल, आप जानते हैं इसका नाम?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com