विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 13, 2023

Benefits Of Cashew Milk: हार्ट हेल्थ, आंखों की रोशनी और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन, जानें 5 फायदे

Cashew Milk Benefits: काजू का दूध लेटेस्ट हेल्दी ऑप्शन है जो दुनिया भर में पोषण विशेषज्ञों और खाने के शौकीनों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है.

Read Time: 5 mins
Benefits Of Cashew Milk: हार्ट हेल्थ, आंखों की रोशनी और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन, जानें 5 फायदे
काजू का दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Cashew Milk: धीरे-धीरे वेजिटेरियन फूड पॉपुलेरिटी प्राप्त कर रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य, पर्यावरण और प्लांट बेस्ड डाइट के महत्व को सीख रहे हैं. बादाम का दूध, चावल का दूध, ओट्स का दूध और सोया दूध कुछ ही विकल्प हैं जो हेल्थ प्रोफेशनल्स द्वारा सुझाए जाते हैं. यह पता चला है कि बाजार में एक और पौष्टिक नॉन-डेयरी विकल्प उपलब्ध है. काजू का दूध लेटेस्ट हेल्दी ऑप्शन है जो दुनिया भर में पोषण विशेषज्ञों और खाने के शौकीनों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है. काजू दूध वास्तव में क्या है? काजू का दूध बनाने के लिए काजू को टोस्ट किया जाता है. उसके बाद उन्हें फिल्टर्ड पानी में डुबोया जाता है. फिर उन्हें एक पेस्ट में प्रोसेस्ड किया जाता है और पानी डाला जाता है. इस गूदे को छानने के बाद मिलने वाला लास्ट प्रोडक्ट है.

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर सेहत को मिलेंगे ढ़ेरो फायदे, जानें शलजम का सूप बनाने आसान रेसिपी

काजू दूध का उपयोग कॉफी, चाय, सूप, पुडिंग, मसले हुए आलू, स्मूदी और सलाद ड्रेसिंग जैसे कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है. आइए अब काजू के दूध के फायदों के बारे में जानें.

5 कारण जानें कि काजू का दूध क्यों पीना चाहिए? | 5 Reasons Why You Should Drink Cashew Milk?

1) हेल्दी हार्ट को बढ़ावा देता है

काजू के दूध में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा, शोधों ने प्रदर्शित किया है कि काजू के दूध में मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल होते हैं, ये दोनों हृदय रोग को रोकने के लिए जरूरी हैं.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ये 7 Desi Indian Foods हैं बेहद फायदेमंद

healthy heart

2) वेट मैनेजमेंट

डाइट एक्सपर्ट आकांक्षा जे शारदा कहती हैं, "जब तक अधिक मात्रा में काजू का सेवन नहीं किया जाता है, तब तक काजू वजन नहीं बढ़ाते हैं. ज्यादातर नट्स जिनमें वसा होती है, उन्हें मोटापे से जोड़ा जाता है. दूसरी ओर काजू हेल्दी फैट प्रदान करते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके दिल को हेल्दी रखने में सहायता करते हैं." इसके अलावा, काजू का दूध एल-आर्जिनिन सहित प्लांट बेस्ड प्रोटीन से भरा होता है, जो वेस्कुलर सर्कुलेशन में सुधार करता है.

-4 डिग्री हो सकता है पारा, दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण ठंड, शीतलहर से बचने के लिए इस सूप को करें ट्राई

5f48i4s8

3) आई हेल्थ

काजू के दूध का नियमित सेवन आंखों में फ्री रेडिकल्स द्वारा होने वाली सेलुलर क्षति को रोकने में मदद कर सकता है क्योंकि काजू में एंटीऑक्सिडेंट ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन होते हैं.

6avpk6d

4) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

काजू के दूध में जिंक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसकी हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण काजू का दूध शरीर के अंदर सूजन प्रक्रियाओं को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे इम्यूनिटी में वृद्धि हो सकती है.

जवान बेटे ने हरी चटनी छोड़ कर मांगी मेयोनेज़, तो मां ने पूछा गर्लफ्रेंड से जुड़ा ये सवाल, हंसी से लोटपोट हो रहे हैं यूजर्स...

5) हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

काजू के दूध को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाने से आपको विटामिन के की कमी से बचने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, जब कैल्शियम जैसे अन्य जरूरी पोषक तत्वों के साथ जोड़ा जाता है, तो विटामिन के मिनरलाइजेशन और बोन डेंसिटी के रखरखाव को बढ़ावा देता है, जो बेहतर बोन हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है.

mqasjqno

तो आप किसका इंतजोर कर रहे हैं? काजू के दूध को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि आपके लिए इसने कैसे काम किया.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Benefits Of Cashew Milk: हार्ट हेल्थ, आंखों की रोशनी और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन, जानें 5 फायदे
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com