बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है ये हरे रंग का पत्ता, ऐसे करें डाइट में शामिल

Benefits Of Betel Leaves: देश भर में बड़ी संख्या में लोग पान खाना पसंद करते हैं. शायद यही कारण है कि आपको पान की अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी.

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है ये हरे रंग का पत्ता, ऐसे करें डाइट में शामिल

Betel Leaf Benefits: पान से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं.

Benefits Of Betel Leaves: भारत में पान खाने के शौकीन आपको गली-गली मिल जाएंगे. क्योंकि भारत में पान खाना सदियों पुरानी परंपरा है. देश भर में बड़ी संख्या में लोग पान खाना पसंद करते हैं. शायद यही कारण है कि आपको पान की अनगिनत वैराइटी मिल जाएंगी. इतना ही नहीं पान से कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पान जिसे आप शौक के लिए खाते हैं उसके कई लाभ भी हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. पान को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में जाना जाता है. पान के पत्तों में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ढेरों लाभ पहुंचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं पान खाने से होने वाले फायदे.

पान खाने के फायदे- Paan Khane Ke Fayde:

1. यूरिक एसिड-

शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड खतरनाक माना जाता है. लेकिन शायद ही आप ये जानते हों कि पान के पत्ते शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढें-कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को काबू में रखता है ये एक सुपरफूड, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Latest and Breaking News on NDTV

2. पाचन-

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आप पान का सेवन कर सकते हैं. नियमित पान के पत्ते चबाने से कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

3. मसूड़ों-

मसूड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है पान का सेवन. पान के पत्तों को नियमित चबाने से मसूड़ों में सूजन या गांठ जैसी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये भी पढें-Healthy Breakfast: दिनभर रहना है एनर्जेटिक तो नाश्ते में जरूर खाएं ये चीजें, यहां है वो सुपरहेल्दी...

4. सर्दी-

पान के पत्ते की तसीर गर्म होती है. शायद यही कारण ही कि सर्दी में पान खाने की सलाह दी जाती है. पान के पत्तों के सेवन से सर्दी की समस्या में राहत मिल सकती है. 

पान की यूनिक रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)