स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें ये लाल ड्रिंक, शीशे की तरह चमकेगी स्किन

Beetroot Juice Benefits: चुकंदर हमारी स्किन की हेल्थ के लिए सबसे हेल्दी और फायदेमंद फूड आइटम्स में से एक माना जाता है. अगर आपको चुकंदर खाना पसंद नहीं है या आपके पास इसे काटकर खाने के लिए टाइम नहीं है, तो चुकंदर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपने रूटीन में शामिल करें ये लाल ड्रिंक, शीशे की तरह चमकेगी स्किन

हमारी स्किन हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा है जिसे रेगुलर कोयर और ध्यान देने की जरूरत होती है. अपनी स्किन के टाइप को जानने और सही प्रोडक्ट का चूज करने से लेकर हेल्दी खाने तक, स्किन की देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका होती है. जब हेल्दी और ग्लोइंग की बात आती है, तो चुकंदर का जूस एक जादुई ड्रिंक माना जाता है. चुकंदर हमारी स्किन की हेल्थ के लिए सबसे हेल्दी और फायदेमंद फूड आइटम्स में से एक माना जाता है. अगर आपको चुकंदर खाना पसंद नहीं है या आपके पास इसे काटकर खाने के लिए टाइम नहीं है, तो चुकंदर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आपकी स्किन हेल्थ के लिए चुकंदर के जूस के कुछ फायदे जानते हैं. 

स्किन के लिए चुकंदर के जूस के फायदे

यह भी पढे़ं: रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लें इन काले बीजों का पानी वजन कम करने के साथ, स्किन भी बनेगी ग्लोइंग

1. न्यूट्रिशनल प्रोफ़ाइल

आपको चुकंदर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें अच्छे  पोषण पाए जाते हैं. चुकंदर का जूस कई हेल्थ लाभ देता है, जिसमें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मांसपेशियों का निर्माण और हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

2. मुँहासों से लड़ता है

चुकंदर में विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन पर आने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और मुँहासे या पिंपल्स को कम करने में भी लाभदायी हो सकते हैं. इन्हें पाए जाने वाले पोषक तत्वों में सूजन को कम करने के गुण भी पाए जाते हैं. 

3. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

हर दिन एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से शरीर से टॉक्सिंस पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है जो स्किन की देखभाल करने में मदद करते हैं. चुकंदर के रस में विटामिन ए, बी-6, सी और आयरन की पाया जाता है जो शरीर को मजबूती देता है और आपके लिवर को सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में लाभदायी हो सकती है.

4. होठों को चमकाता है

जब स्किन की देखभाल की बात आती है, तो होंठ भी एक अभिन्न अंग होते हैं. चुकंदर का जूस पीने से आपके होठों का रंग निखर सकता है और उन्हें लंबे समय तक माइश्चराइज रख सकता है. चुकंदर आपके होठों को नेचुरल रंग देता है और उन्हें मुलायम और आकर्षक बनाने में भी लाभदायी होता है.

5. हाइड्रेशन

चुकंदर में लगभग 87% पानी होता है. यह न केवल यह मुँहासे और ब्रेकआउट से लड़ने में मदद करता है, बल्कि चुकंदर का रस आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है जो स्किन की हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है और इसे ग्लोइंग बनाने में भी लाभदायी हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)