Banana Tikki: घर आए मेहमानों के लिए नाश्ते में सिर्फ 20 मिनट में बनाएं केले की टिक्की

Banana Tikki Recipe: हमारी सारी तैयारी तुरंत शुरू हो जाती है जब हमें पता चलता है कि मेहमान आ रहे हैं. उनमें से एक तो यह तय करने में लग जाते हैं कि क्या बनाना है. चाहे नाश्ता हो, लंच हो या डिनर का समय हो, हम हमेशा स्नैक्स तैयार करते हैं.

Banana Tikki: घर आए मेहमानों के लिए नाश्ते में सिर्फ 20 मिनट में बनाएं केले की टिक्की

Banana Tikki: मील के साथ स्नैक्स बनाना एक कठिन काम हो सकता है.

खास बातें

  • कच्चे केले को फाइबर होता है.
  • केले को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.
  • केले की टिक्की को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Banana Tikki Recipe:  हमारी सारी तैयारी तुरंत शुरू हो जाती है जब हमें पता चलता है कि मेहमान आ रहे हैं. उनमें से एक तो यह तय करने में लग जाते हैं कि क्या बनाना है. चाहे नाश्ता हो, लंच हो या डिनर का समय हो, हम हमेशा स्नैक्स तैयार करते हैं. और कुछ डिश बनाते समय, हम अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक मित्रों को खाने में फैट फ्री पेश करने के बारे में भी चिंतित हो सकते हैं. हालांकि पूरे मील के साथ स्नैक्स बनाना एक कठिन काम हो सकता है, हम आपके लिए एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं जो जल्दी तैयार हो जाएगी और आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करेगी. कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन इस स्नैक का स्वाद आपको एक अलग ही फ्लेवर देगा. बाहरी परत खस्ता होती है, जबकि इसके अंदर से सॉफ्टनेस आती है.

कच्चे केले के स्वास्थ्य लाभः

कच्चे केले को फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, बी6, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर माना जाता है. कच्चा केला वजन घटाने, पाचन में सुधार और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

h85d4umकच्चा केला वजन घटाने, पाचन में सुधार और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जाना जाता है.

कच्चे केले की टिक्की रेसिपीः (Here Is The Recipe Of Kacche Kele Ki Tikki)

इस स्नैक को बनाने के लिए, आपको कच्चे केले, एक बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, कुटी काली मिर्च, तिल और स्वादानुसार नमक की आवश्यकता होगी.

सबसे पहले कच्चे केले को प्रेशर कुकर में दो-तीन सीटी आने तक उबाल लें, फिर कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. छिलका हटा दें और अच्छी तरह मैश कर लें. इस मैश को एक कटोरी में लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, कटा हरा धनिया, धनिया पाउडर और गरम मसाला के साथ डालें. इन सभी को तब तक मिलाएं जब तक ये एक साथ न मिल जाएं. इस मिश्रण का एक भाग अपने हाथ में लेकर टिक्की का आकार दें. सबसे पहले इसे चेस्टनट फ्लोर बेल लें, इसके ऊपर थोड़े से तिल छिड़कें, हल्के हाथ से दबा कर एक तरफ रख दें. फिर एक नॉन स्टिक पैन में एक छोटा चम्मच तेल डालकर उस पर टिक्की रखें और टिक्की के चारों ओर थोड़ा और तेल फैलाएं. मध्यम आंच पर पकाएं, गोल्डेन ब्राउन होने तक तलें. इसे एक प्लेट में सर्व करें और आनंद लें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside