Banana Bread Muffins - वायरल हो रही बनाना ब्रेड मफिंस की इस रेसिपी में आखिर क्या है खास, यहां देखें

Banana Muffins Recipe: सभी के पसंदीदा बनान ब्रेड के बाद अब एक ब्लॉगर ने बनाना ब्रेड मफिन्स बनाने की एक स्पेशल रेसिपी शेयर की है. ये दिखने में बेहद ही स्वादिष्ट लग रहे हैं.

Banana Bread Muffins - वायरल हो रही बनाना ब्रेड मफिंस की इस रेसिपी में आखिर क्या है खास, यहां देखें

बनाना ब्रेड की जगह इस बार ट्राई करें बनाना मफिंस.

Banana Muffins Recipe: कई बार ऐसा होता है कि जब आपका मूड खराब होता है या आप किसी बात से दुखी होते हैं तो आप खुद को किसी ऐसे काम में व्यस्त कर लेते हैं जिसको करने से आपको खुशी मिलती है. कई लोग शॉपिग करते हैं तो कुछ सोना पसंद करते हैं, वहीं दुनिया भर में खाने के कई शौकीनों ऐसे भी हैं जो बेकिंग को एक थेरिपी एक्टीविटी मानते हैं. कई सारी चीजों को एक साथ मिलाकर उनको ओवन में रखकर केक बनाना कई लोगों के लिए एक बड़ा जुनून का काम होता है, और इक बात जो सबसे अच्छी है वह यह कि इसके बाद जो टेस्टी फूड खाने को मिलता है. साल 2019 में आई महामारी के दौरान जब लोग अपने घरों में बंद थे तब लोगों के लिए टाइम काटने का एक अच्छा ऑप्शन बेकिंग बन गया. कई लोगों ने इसके जरिए अलग-अलग तरीके की कई चीजें बनाई. बनाना ब्रेड भी उस समय की पसंदीदा रेसिपी में से एक थी. वहीं एक फेमस ब्लॉगर ने बनाना ब्रेड मफिन्स के लिए एक नुस्खा शेयर किया है जो देखने में सिंपली डिवाइन लग रहा है. आइए देखते हैं:

चाय के समय के लिए स्नैक में बनाएं आलू ब्रेड पैटी

यह रेसिपी युमना ने शेयर की थी, जिन्हें इंस्टाग्राम पर @feelgoodfoodie के नाम से भी जाना जाता है. एक दिन के अंदर ही बनाना ब्रेड मफिन्स को 700k से ज्यादा बार देखा जा चुका था और बात करें लाइक्स की तो तब तक उसमें 25k से भी ज्यादा लाइक्स मिल चुके थे, और यह संख्या लगातार तेजी बढ़ती ही जा रही है! उन्होंने इस रेसिपी को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "इस सप्ताह के अंत में ये अद्भुत बनाना ब्रेड मफिन बनाएं. वे बनाना ब्रेड का एक दूसरा वर्जन है जिसे आप पसंद करेंगे."

बनाना ब्रेड मफिन्स की वायरल रेसिपी में से एक बात जो साफ पता लगती है कि इसे बनाने के लिए ज्यादा पके हुए केले का उपयोग करना ज्यादा जरूरी होता है. ब्लॉगर ने यह भी समझाया कि केले के मैश करने के लिए बाउल की कंपेरिसन में एक चॉपिंग बोर्ड और फोर्क से उसको मैश करना ज्यादा आसान था. केले को इस तरीके से मैश करने का ये हैक @acozykitchen (Instagram) ने शेयर किया था. उसने यह भी कहा था कि बनाना मफिन का टेस्ट बनाना ब्रेड की तरह ही होता है बस वह मफिन के रूप में होता है.

स्नैक्स टाइम के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्रिस्पी ब्रेड रोल

m4snpo3g

Banana bread became extremely popular during the Covid pandemic. 

बनाना ब्रेड मफिन्स की रेसिपी (Banana Bread Muffins Recipe):

सामग्री ( Ingredients):

  1. 1 और 1/2 कप मैदा
  2. 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  3. 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  4. 1/2 छोटा चम्मच नमक
  5. 1/2 चम्मच दालचीनी
  6. 3 बड़े पके केले, लगभग 1 और 1/2 कप मसले हुए
  7. 2 बड़े अंडे, कमरे के तापमान पर
  8. 1/2 कप पैक्ड लाइट ब्राउन शुगर
  9. 4 बड़े चम्मच अनसाल्टेड मक्खन, पिघला हुआ
  10. 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
  11. 1 कप अखरोट, कटा हुआ

रेसिपी ( Recipe):

1. ओवन को 350 डिग्री फेरनहाइट या 180 सेल्सियस पर प्रीहीट करें. कपकेक लाइनर्स के साथ मफिन पैन को लाइन करें.

2. एक मीडियम साइज के कटोरे में, आटा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक और दालचीनी को डालकर एक साथ फेंट लें.

3. एक बड़े कटोरे में केले को मैश कर लें. अब इसमें अंडे, ब्राउन शुगर, पिघला हुआ मक्खन और वेनिला एसेंस को मिलाकर अच्छे से फेट लें.

4. अब इस बाउल में आटा, बेकिंग पाउडर को मिक्स करके बनाई गई सामग्री को डालकर अच्छे से मिक्स करें. आखिर में अखरोट डालकर अच्छे से फोल्ड करते हुए मिक्स करें.

5. बैटर को तैयार मफिन पैन में डालें और 18-20 मिनट तक इसको बेक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. आपके बनाना मफिन बनकर तैयार हैं.