विज्ञापन
Story ProgressBack

डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो इस ड्राई फ्रूट्स के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे घने और लंबे

Walnut Oil For Dandruff: अखरोट के तेल को नारियल तेल में मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Read Time: 3 mins
डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो इस ड्राई फ्रूट्स के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे घने और लंबे
Walnut Oil For Dandruff: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार है ये तेल.

Walnut Oil For Dandruff: डैंड्रफ स्कैल्प की एक सामान्य स्थिति है, जिसके कारण स्कैल्प की त्वचा पपड़ीदार हो जाती है. आज के समय में बालों से जुड़ी समस्या काफी देखी जाती है. और उन सब में से एक है बालों में रूसी की समस्या. बालों में जरूरत से ज्यादा डैंड्रफ होने के कारण कई बार लोगों के सामने असहज महसूस होता है. आपको बता दें कि स्टेफिलोकोकस ऑरियस (Staphylococcus aureus) एक ऐसा बैक्टीरिया है, जिसके कारण सिर में डैंड्रफ की समस्या होती है. अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अखरोट को स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें अखरोट के तेल का इस्तेमाल.

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अखरोट को सेहत के साथ-साथ सुंदरता को बढ़ाने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि अखरोट में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन बी, बिटामिन सी, बिटामिन के, विटामिन बी2 जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए गेंहू के आटे की जगह इस चीज के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन, हाई बीपी भी रहेगा...

Latest and Breaking News on NDTV

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें अखरोट के तेल का इस्तेमाल- (How To Make Walnut Oil For Dandruff) 

अखरोट के तेल को नारियल तेल में मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. वैसे तो आपको मार्केट में आसानी से अखरोट का तेल मिल जाएगा. लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो आप अखरोट को सबसे पहले पानी में उबाल लें. इससे अखरोट नर्म हो जाएंगे. जब अखरोट सूख जाएं तो इसे कुछ देर भून लें. ध्यान रखें कि अखरोट जले नहीं. इसके बाद अखरोट को ठंडा करके छोटे टुकड़ों में कूट लें. दूसरी तरफ एक पैन में नारियल तेल को गर्म कर लें. अब पिसे हुए अखरोट को नारियल तेल में मिलाएं. इस तेल को आप बालों और स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों की जड़ों पर इस तेल से मसाज करने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं. इससे बालों को मजबूत, घना और डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है.

क्‍यों लग जाता है बालों में कीड़ा, क्या है बाल खोरा या एलोपेसिया

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद
डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो इस ड्राई फ्रूट्स के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, बाल बनेंगे घने और लंबे
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;