बालों को काला, लंबा और घना बनाए रखने के लिए हर रात को बालों में लगाएं ये चीज, कमर के नीचे तक बढ़ जाएंगे बाल

Hair Care: बालों की सेहत पर आपका खानपान तो प्रभाव डालता ही है. इसके साथ ही आप अपने बालों पर जितना ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं वो आपके बालों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है.

बालों को काला, लंबा और घना बनाए रखने के लिए हर रात को बालों में लगाएं ये चीज, कमर के नीचे तक बढ़ जाएंगे बाल

बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है करी पत्ता.

Black Hair Home Remedies: बाल लंबे, काले और घने हो हर महिला यही चाहती है. बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं ये कहना गलत नहीं होगा. इसलिए जरूरी है कि उनका ध्यान भी अच्छे से रखा जाए. आज के समय की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा है कि समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं औऱ झड़ने लगे हैं. बालों की सेहत पर आपका खानपान तो प्रभाव डालता ही है. इसके साथ ही आप अपने बालों पर जितना ज्यादा केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं वो आपके बालों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप बालों की सेहत बनाए रहने के लिए खानपान और किन चीजों को आप अपने बालों पर लगा रहे हैं इसका ध्यान रखें. तो चलिए आपको बताते हैं बालों की सेहत बनाए रखने के लिए आपको किन बातों पर ध्यान जरूर देना चाहिए.

बालों को लंबा, काला और घना बनाने के तरीके | Home Remedies For Long, Black, Thin Hair 

चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज

  • बालों की सेहत बनाए रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जूस और नारियल पानी जैसी चीजों को शामिल करें. हर रोज नहीं तो कम से कम हफ्ते में दो बार ऐसा जरूर करें. यह आपके बालों की सेहत बनाए रखने के साथ आपकी स्किन को भी फायदा दिलाने में मदद कर सकता है.
  • इसके अलावा आप तेल से अपने स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें. बालों पर भी अच्छे से तेल लगाएं. इसके साथ केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें. यह आपके बालों को लंबा, काला और घना बनाने में मदद करेगा. 
  • बाल धुलने के बाद कभी भी गीले बालों पर कंघी न करें. बालों को अच्छे से सूख जाने के बाद ही आप कंघी करें.
  • बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप उनपर हेयर मास्क लगाएं जो पोषण से भरपूर हों. आप दही, मेथी या फिर केले से बना हेयर मास्क लगा सकते हैं. इससे आपके बाल काले, घने और लंबे होने में मदद मिलेगी.
  • बालों को सेहतमंद और काला बनाने के लिए आप करी पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तेल में करी पत्तों को डालकर गर्म कर लें और फिर इस तेल को बालों पर लगाना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा करी पत्तों से बना हेयर मास्क भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.