बाल हो गए हैं पतले और स्किन हो गई है लूज तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर

शकरकंद में ऐसे कई पोषक तत्व और यौगिक पाए जाते हैं जो आपकी स्किन और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

बाल हो गए हैं पतले और स्किन हो गई है लूज तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, कुछ ही दिनों में दिखेगा जादुई असर

शकरकंद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक पावर हाउस है.

Sweet Potato For Hair and Skin:हम सभी जानते हैं कि सब्जियां और फलों का सेवन हमारे स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि हरी सब्जियों का सेवन करने से हमें कई तरह के  पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद होने के साथ हमें कई बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. पत्तेदार सब्जियां स्किन हेल्थ के लिए सबसे जरूरी फूड आइटम्स में से एक हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई आम सब्जियाँ भी हैं जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. ऐसी ही एक जड़ वाली सब्जी है शकरकंद, जिसे कई लोग शकरकंदी के नाम से भी जानते हैं. शकरकंद कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है जिसमें आपकी त्वचा के लिए कई फायदे शामिल हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके सेवन से होने वाले फायदे. 

शकरकंद खाने से 5 स्किन बेनेफिट्स (Here Are 5 Incredible Beauty Benefits Of Sweet Potatoes)

इस बार घर पर बनाएं टेस्टी पास्ता सूप, हर कोई पूछेगा रेसिपी

s4j3mpa8

Photo Credit: iStock

1. धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है

शकरकंद बीटा-कैरोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, यह एक कंपाउंड है जो बाद में सक्रिय विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सूरज से होने वाले डैमेज से बचाने के लिए जाना जाता है.

2. ग्लोइंग स्किन के लिए 

बीटा-कैरोटीन वाले फूड आइटम्स का सेवन भी आपकी स्किन को वॉर्म और चमकदार बना सकता है. इसके अलावा, शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. जो स्किन को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

बच्चे पास्ता खाने की कर रहे हैं जिद तो 5 मिनट मे बनाएं टेस्टी और हेल्दी पालक पास्ता, यहां देखें रेसिपी

3.एंटी-एजिंग तत्व

शकरकंद में विटामिन सी होता है. यह विटामिन कोलेजन के सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो त्वचा की टाइटनेस को प्रभावित करता है. विटामिन ए झुर्रियों और ड्राई स्किन से भी बचाने में मदद करता है. इसलिए अगर आप कोमल और जवां त्वचा चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इस सब्जी को अपने आहार में शामिल करें.

4. बालों के लिए बढ़िया

शकरकंद की बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो बालों का गिरना और बालों का पतले होने को कम कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी के अलावा इस सब् में जी विटामिन बी और ई के साथ-साथ कई खनिज जैसे पोटेशियम, मैंगनीज भी पाएं जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

रात को नींद आने में होती है परेशानी तो डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, झटपट सोने में करेंगी मदद

स्किनकेयर और बालों के स्वास्थ्य के लिए शकरकंद का सेवन कैसे करें?(How To Consume Sweet Potatoes For Skincare And Hair Health?)

bjcsu63o

Photo Credit: iStock

शकरकंद को आप अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जैसे स्नैक्स, सूप, सब्जी/चावल और यहां तक ​​कि चाट के रूप में भी. उनके पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए उन्हें सेंकना या भूनना बेहतर होता है. उन्हें तलने से न केवल उसकी कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी बल्कि इसके पोषण मूल्य में भी कमी आएगी. वहीं स्किन से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए आप शकरकंद को फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.