Eid al-Adha 2023 date: 28 या 29 जून भारत में किस दिन मनाई जाएगी बकरीद

Eid al-Adha 2023 Date: हर साल की तरह इस बार भी बकरीद की तारीख को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन है. कई लोग 28 और 29 जून में किस दिन बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. आइए दूर करते हैं आपका कंफ्यूजन.

Eid al-Adha 2023 date: 28 या 29 जून भारत में किस दिन मनाई जाएगी बकरीद

Bakrid 2023: 29 या 29 जून में किस दिन मनाई जाएगी बकरीद.

Eid al-Adha 2023: ईद उल अजहा जिसे कई लोग बकरीद के नाम से भी जानते हैं. बता दें कि यह इस्लाम धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इन दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है और यह परंपरा काफी लंबे समय से चलती आ रही है. हर साल की तरह इस बार भी बकरीद की तारीख को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन है. कई लोग 28 और 29 जून में किस दिन बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा इसको लेकर कंफ्यूज हैं. तो आइए आपके इस कंफ्यूजन को दूर करते हैं और जानते हैं कि इस साल बकरीद ( Bakrid 2023) का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा. 

आलिया भट्ट को मीठे में पसंद है ये चीज, आप भी घर पर आसानी से बना सकते हैं - यहां देखें रेसिपी

बता दें कि इस्लामिक कैलेंडर में 1 महीने होते हैं और उनका आखिरी महीना धुल्ल हिज होता है. इस महीने की दसवीं तारीख को ईद उल अजहा यानि की बकरीद का त्योहार मनाया जाता है. बकरीद रमजान खत्म होने के 70 दिन बाद आता है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार इस साल बकरीद का त्योहार 29 जून दिन गुरूवार को मनाया जाएगा. 

क्यों दी जाती है कुर्बानी

इस दिन लोग बकरे की कुर्बानी देते हैं. बाजारों नें आपको अलग-अलग किस्म और प्रजाति के बकरे मिलते हैं. वहीं कई लोग अपने घरों पर भी इनको पालते हैं और इस दिन कुर्बानी देते हैं. इस दिन कुर्बानी देने के पीछे की वजह भी बहुत खास है. इस्लामिक लोग मानते हैं कि कुर्बानी अल्लाह की रजा के लिए दी जाती है. इस दिन बकरा, भेड़, ऊंट जैसे किसी जानवर की कुर्बानी भी दी जाती है. 

नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इश बार बनाएं कढ़ाही मुर्ग, खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप

इस दिन लोग कुर्बानी देकर बकरे को सिर्फ घर पर ही नहीं रखते बल्कि इसे आस-पड़ोस और रिश्तेदारों को भी बांटा जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से बरक्कत होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)