Bajra For Health: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, जानें बाजरा खाने के अद्भुत फायदे

Bajra Health Benefits: बाजरा एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बाजरे को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. बाजरे से बहुत सी रेसिपीज बनाई जा सकती हैं जैसे, की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया आदि.

Bajra For Health: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, जानें बाजरा खाने के अद्भुत फायदे

Bajra For Health: बाजरा पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए बाजरे को डाइट में करें शामिल.
  • आयरन से भरपूर बाजरा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
  • बाजरा में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है.

Bajra Health Benefits: बाजरा एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. बाजरे को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. बाजरे की खेती भारत राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश में होती है. बाजरे (Bajra Recipes) को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. बाजरा पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है. बाजरे से बहुत सी रेसिपीज बनाई जा सकती हैं जैसे, की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया आदि. बाजरे को किसी भी रूप में डाइट में शामिल करें ये सेहत के लिए फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं बाजरे से मिलने वाले फायदे.

बाजरे को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये लाभः

1. पाचन-

बाजरा आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है. इसके लिए आप बाजरा से बनी रोटी या बाजरा की दलिया खा सकते है. बाजरा का सेवन आप किसी भी प्रकार से करें ये आपके पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है.

foa4d6o8

बाजरा का सेवन आप किसी भी प्रकार से करें ये आपके पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

वजन घटाने के लिए बाजरे को डाइट में करें शामिल. बाजरा से बनी रेसिपीज को खाने से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है. जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

3. कोलेस्ट्रॉल-

बाजरे से बनी खिचड़ी, दलिया या रोटी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. बाजरे में रिच फाइबर पाया जाता है, जो हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

4. स्किन-

बाजरा में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है. ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोके जाने के लिए जाना जाता है. बाजरे के सेवन से चेहरे की झुर्रिया को कम करने में मदद मिल सकती है. 

5. आयरन-

आयरन से भरपूर बाजरा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन लोगों में खून की कमी की शिकायत है उन्हें बाजरे से बनी रेसिपीज का सेवन करना चाहिए, इससे खून की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Herbs And Spices For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चीजों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Natural Glow Foods: नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Imli Ke Fayde: इमली खाने के पांच कमाल के फायदे
Ganne Ki Kheer: गन्ने की खीर की इस यूनिक रेसिपी को जरूर करें ट्राई