Bad Food Combinations: दूध के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Bad Food Combinations With Milk: दूध के दीवाने कम ही होते हैं लेकिन दूध के लिए उनके प्यार की कोई सीमा नहीं है. वे एक गिलास दूध ले सकते हैं और दिन में किसी भी समय इसे पी सकते हैं. मिल्कशेक, स्मूदी और अनाज भी उनके डाइट का एक बड़ा हिस्सा होगा.

Bad Food Combinations: दूध के साथ क्यों नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Bad Food Combinations: दूध के साथ एसिडिक, सिट्रस और विटामिन सी रिच फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन.
  • दूध को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दूध और प्रोटीन साथ में नहीं लेना चाहिए.

Bad Food Combinations With Milk: दूध के दीवाने कम ही होते हैं लेकिन दूध के लिए उनके प्यार की कोई सीमा नहीं है. वे एक गिलास दूध ले सकते हैं और दिन में किसी भी समय इसे पी सकते हैं. मिल्कशेक, स्मूदी और अनाज भी उनके डाइट का एक बड़ा हिस्सा होगा. क्या आप उनमें से एक हैं? तब आपको पता होना चाहिए कि भले ही दूध एक हेल्दी ड्रिंक है, लेकिन आपको इसे कैसे पीना है, इसके बारे में सावधान रहने की आवश्यकता है, स्पेशली इसे इसके साथ पीना चाहिए. अगर आपको लगता है कि आप दूध में कुछ भी डालकर पी सकते हैं, तो आप गलत हो सकते हैं. एक्सपर्ट की राय की मदद से हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको दूध के साथ कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए. नोट करें. 

दूध के साथ कौन से फूड्स नहीं खाए जा सकते हैं- Which Foods Cannot Be Eaten With Milk?

1. प्रोटीन रिच फूड्स-

ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन और दूध को एक साथ नहीं लेना चाहिए क्योंकि, यह आपके पेट पर भार डाल सकता है और यहां तक ​​कि वजन भी बढ़ा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत कहते हैं, दूध और प्रोटीन रिच फूड्स एक साथ खाने से भारीपन और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, यह उन लोगों को फायदा पहुंचा सकता है जो बढ़ती उम्र के बच्चे और मसल्स गेन करना चाहते हैं."  

Herbal Tea: मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, अगर पीएंगे इन दो चीजों से बनी हर्बल चाय

hbmgm51g

2. मछली और मीट-

मछली और दूध का एक साथ सेवन करने से क्या होता है, इस बारे में आपने तमाम तरह की डरावनी स्टोरी सुनी होंगी. फैक्ट यह है कि मीट और मछली नेचर में गर्म तासीर के हैं. और दूध ठंडी तासीर वाला. इसलिए इन फूड्स के कॉम्बो से शरीर में केमिकल इंबैलेंस हो सकता है, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा कंफर्म करती हैं, "दो प्रोटीन वाली चीजों का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. चूंकि दूध भी प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए आपको दूध के साथ मछली और मीट खाने से बचना चाहिए."  

Banana For Pregnancy: प्रेग्नेंसी में क्यों करना चाहिए केले का सेवन? यहां जानें फायदे

13iqk3m8

3. खट्टे फूड्स-

आप तो जानते ही हैं कि हम दूध में नींबू का रस मिलाते हैं ताकि दूध फट जाए और पनीर बन जाए. यह दूध में साइट्रस फूड्स मिलाने का प्रभाव है. क्या आप चाहते हैं कि आपके पेट में ऐसा कुछ हो? न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा चेतावनी देती हैं, "दूध के साथ एसिडिक, सिट्रस और विटामिन सी रिच फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए." 

Pumpkin Seeds Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरे हैं कद्दू के बीज, यहां जानें रोजाना खाने से मिलने वाले फायदे

citrus 620

4. कुछ फल-

फल सबसे कॉमन टाइप का फूड है जिसे हम दूध में मिलाते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट किसी भी फल का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी देते हैं. यह एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है लेकिन बनाना शेक वास्तव में एक हेल्दी ड्रिंक नहीं है. ट्रेडिशनल मेडिकल एक्सपर्ट डॉ. सूर्य भगवती बताते हैं, "दूध एक प्रकार का एनिमल प्रोटीन है, और कुछ टाइप के फलों के साथ लेने पर पाचन संबंधी समस्याएं और एसिडिटी पैदा करने के लिए जाना जाता है. केला और दूध भी खराब कॉम्बो है और खांसी और सर्दी का कारण बन सकते हैं." सुरक्षित फल वे हैं जिनमें स्वीट और बटरी प्रोपर्टी होती हैं. आम, खजूर, अंजीर और एवोकाडो सेफ ऑप्शन हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप अभी तक अपना पसंदीदा दूध गलत तरीके से पी रहे थे?