Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Bad Food Combination With Milk: दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन दूध के साथ कई चीजें नहीं खानी चाहिए. वर्ना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

Combination With Milk: दूध के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है.

खास बातें

  • दूध को प्रोटीन अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दूध के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • दूध के साथ भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Bad Food Combination With Milk:  दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद आवश्यक होता है, इससे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है. आपको बता दें कि दूध में आयरन, ऑयोडीन, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, प्रोटीन फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन दूध के साथ कई चीजें नहीं खानी चाहिए. वर्ना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. कई बार हम जानकारी कम होने के चलते दूध के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

दूध के साथ ना करें इन चीजों का सेवनः (Do Not Consume These Things With Milk)

1. खट्टी चीजेंः

दूध के साथ भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार खट्टी चीजें दूध को विषैला बना सकती हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. 

Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ न खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक!

citrus fruits

Photo Credit: iStock

2. मछलीः

मछली को वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन दूध के साथ मछली का सेवन खतरनाक हो सकता है. इसलिए कभी भी दूध के साथ मछली का सेवन ना करें वर्ना सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

3. स्पाइसी फूडः

स्पाइसी फूड हर किसी को पसंद होता है. लेकिन अगर आप दूध पी चुके हैं और इसके बाद स्पाइसी फूड खाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे गैस और बदहजमी की समस्या भी हो सकती है.

4. अम्लीय चीजेंः

दूध के साथ भूलकर भी गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन जैसी चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए. इनके सेवन से पेट गैस की समस्या हो सकती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Side Effects Of Almond: बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे