विज्ञापन
This Article is From Jan 31, 2023

Bad Combination With Eggs: सावधान! अंडे से साथ भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Bad Food Combination With Eggs: अंडे को कई तरह से पकाया जा सकता है. यह उबला हुआ हो, फ्राइड हो, फ्राई हुए या पोच्ड हो, वे ब्रेकफास्ट या दिन के किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट हैं.

Bad Combination With Eggs: सावधान! अंडे से साथ भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान
Bad Combination With Eggs: अंडे और मीट का एक साथ सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ सकती है.

Bad Food Combination With Eggs: अंडे दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फूड्स में से एक हैं. वे प्रोटीन, विटामिन डी, ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक एक्सीलेंट सोर्स हैं और अन्य स्वास्थ्य लाभों के बीच कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अंडे भी बेहद वर्सटाइल होते हैं क्योंकि उन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है. यह उबला हुआ हो, फ्राइड हो, फ्राई हुए या पोच्ड हो, वे ब्रेकफास्ट या दिन के किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट हैं. जबकि हम सभी के पास अंडे का आनंद लेने का अपना पसंदीदा तरीका है, लेकिन उनके स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए उनका सही तरीके से सेवन करना महत्वपूर्ण है. द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज, ए कॉम्प्रिहेंसिव गाइड टू द एंशियंट हीलिंग ऑफ इंडिया नामक पुस्तक के अनुसार  वसंत लाड द्वारा, यह बहुत संभावना है कि अधिकांश गैस्ट्रोनोमिकल समस्याएं खराब फूड कॉम्बिनेशन से शुरू होती हैं. इसलिए, यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अंडे खाना पसंद है, तो यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से आपको बचना चाहिए. नीचे देखें.

यहां 5 फूड्स हैं जिनका सेवन अंडे के साथ नहीं करना चाहिए- Here Are 5 Foods You Should Avoid Consuming With Eggs: 

 1. सोया दूध-

हम सभी जानते हैं कि सोया दूध प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. हालांकि, हमें इसका सेवन अंडे के साथ करने से बचना चाहिए. इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा तेजी से बढ़ती है और इसके अवशोषण में बाधा आ सकती है. 

Microwave Tips: माइक्रोवेव को "Safely" उपयोग करने के लिए अपनाएं ये 5 महत्वपूर्ण टिप्स

ckl4q9og

2. चाय-

कई लोग ब्रेकफास्ट में चाय के साथ अंडा खाना पसंद करते हैं. कुछ इसे पाचन के लिए लेते हैं जबकि अन्य इसकी स्मेल से बचने के लिए इसका सेवन करते हैं. वास्तव में यह फूड कॉम्बिनेशन कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक स्टडी के अनुसार, अंडे और चाय साथ लेने से हमारे द्वारा सोखे जाने वाले प्रोटीन की मात्रा 17 प्रतिशत तक कम हो सकती है. 

KFC Thailand लेकर आ रहा है 11 हर्ब और Spices वाला चिकन इनसेंस स्टिक, यहां देखें वायरल वीडियो

jerm2ad8

3. चीनी-


एक और फूड्स जिसे आपको अंडे के साथ सेवन करने से पूरी तरह बचना चाहिए, वह है चीनी. जब एक साथ सेवन किया जाता है, तो दोनों से निकलने वाले अमीनो एसिड मानव शरीर के लिए विषाक्त हो सकते हैं. यह आपके ब्लड में थक्के भी बना सकता है. 

Millet Benefits: एक नहीं, अनेक फायदों से भरा है बाजरा, यहां जानें इसे खाने का सही समय

osk484v

4. केला-

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अंडे और केले का एक साथ सेवन करते रहे हैं, तो यह समय है कि आप इंतजार करें और रुक जाएं. यह फूड कॉम्बिनेशन पेट पर भारी होता है और पचने में अधिक समय ले सकता है. इसलिए, हेल्दी डाइट के एक पार्ट के रूप में इनका अलग से आनंद लेना सबसे अच्छा है. 

Cabbage Juice Benefits: क्या आपने कभी ट्राई किया है पत्तागोभी जूस? यहां जानें फायदे और रेसिपी

5. मीट-

अंडे और मीट में एक्स्ट्रा फैट और प्रोटीन इस कॉम्बिनेशन को पचाने में कठिन बना सकते हैं. इनका एक साथ सेवन करने से आपको थकान और सुस्ती भी महसूस हो सकती है, इसलिए मीट के साथ अंडे खाने से बचना चाहिए.

13iqk3m8

तो, अगली बार जब आप अंडे खाने का प्लान बनाएं, तो इन फूड्स से बचना सुनिश्चित करें और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Dengue Patients Diet: डेंगू के मरीज फास्ट रिकवरी के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Bad Combination With Eggs: सावधान! अंडे से साथ भूलकर भी ना करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान
आज क्या बनाऊं: एक ही तरह की चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें केले की चटपटी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: एक ही तरह की चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें केले की चटपटी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com