सुबह जल्दी साफ नहीं होता पेट, बस गेहूं की जगह खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Constipation

Roti for Constipation: कब्ज से राहत पाने के लिए आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जो आपके खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है. आज हम आपको ऐसे आटे के बारे में बताएंगे जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है.

सुबह जल्दी साफ नहीं होता पेट, बस गेहूं की जगह खाएं इस आटे से बनी रोटी, जड़ से खत्म होगा Constipation

Atta for Constipation: कब्ज होने पर इस आटे की रोटी खानी चाहिए.

Constipation Home Remedies:कब्ज एक ऐसी समस्या है जो न सिर्फ आपका मूड बल्कि आपका पूरा दिन खराब कर सकता है. जब खाना ठीक तरीके से नहीं पचता है तो कब्ज की समस्या हो जाती है. खाना डाइजेस्ट न होने की वजह से पेट में दर्द, भारीपन, अपच, खट्टी डकारों जैसी समस्या बनी रहती है. इस वजह से न तो आपको कुछ खाने की इच्छा होती है और न ही आपको सही फील होता है. बता दें कि कब्ज से राहत पाने के लिए आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जो आपके खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है. आज हम आपको ऐसे आटे के बारे में बताएंगे जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. कब्ज की दिक्कत को दूर करने के लिए हम फाइबर से भरपूर आटे की रोटियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

कब्ज दूर करने के लिए किस आटे की रोटी खानी चाहिए (Roti for Constipation)

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रागी की रोटी 

रागी का आटा फाइबर से भरपूर होता है. इसके साथ ही इसको पचाना भी बेहद आसान होता है. इसका सेवन गैसे, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है. कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आप रागी के आटे की रोटियां खा सकते हैं. 

बाजरे की रोटी 

बाजरे की रोटी खाने में स्वादिष्ट लगती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बाजरे की रोटियां खाने से कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. 

मक्के की रोटी

मक्का भी फाइबर से भरपूर होता है. इसको पचाना बेहद आसान होता है और इसमें कई तरीके से पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. मक्के की रोटी का सेवन भी कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. 

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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)