विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2022

वजन घटाने में ही नहीं Periods, पाचन और Diabetes में भी फायदेमंद है हींग का पानी, जानिए जबरदस्त फायदे

Asafetida Water Benefits: हींग का पानी विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है और शरीर को संतुलन में रखने के लिए मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है. आइए इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में गहराई से जानें और समझें कि हींग के पानी का सेवन कैसे करें.

Read Time: 4 mins
वजन घटाने में ही नहीं Periods, पाचन और Diabetes में भी फायदेमंद है हींग का पानी, जानिए जबरदस्त फायदे
Hing Ke Pani Ke Fayde: हाई न्यूट्रिशन प्रोफाइल होने के लिए इस मसाले की प्रशंसा की जाती है.

Health Benefits Of Asafetida Water: हिंग भारतीय रसोई में एक आम मसाला है और इसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है. इसका तेज स्वाद है जो आपके तालू को एक अतिरिक्त जिंग देता है. हींग को आप अपने परांठे और अचार में डाल सकते हैं, या इसे नियमित सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हमारे खाने के जायके को और बढ़ा देता है. इसमें कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो डेली बेसिस पर हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. हम आपके लिए एक डिटॉक्स ड्रिंक लेकर आए हैं जो कि हींग को इसके प्रमुख घटक के रूप में उपयोग करके बनाया गया है. यह डिटॉक्स वॉटर अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है चाहे आप डाइट पर हों या नहीं. यह विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है और शरीर को संतुलन में रखने के लिए मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है. हींग के पानी के फायदे (Benefits Of Asafetida Water) अनेक हैं. आइए इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में गहराई से जानें और समझें कि हींग के पानी का सेवन कैसे करें.

हींग के पानी के बेहतरीन फायदे | Best Benefits Of Asafoetida Water

1) पाचन को बढ़ावा देता है

क्या हींग का पानी गैस के लिए अच्छा है? हिंग एक बेहतरीन पाचन सहायक है जो मेटाबॉलिक रेट में काफी वृद्धि कर सकती है. यह बहुत लंबे समय से सूजन, पेट फूलना और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) के इलाज के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

2) पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दिलाता है

लवनीत बत्रा के अनुसार हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मासिक धर्म में ऐंठन और अनियमित पीरियड्स को जल्दी से दूर करने में मदद कर सकते हैं. हींग को एक नेचुरल ब्लड थिनर करने वाला माना जाता है. यह ब्लड फ्लो को सुगम बना सकता है, जिससे पेट दर्द कम होता है.

pel28e7
 

3) ब्लड शुगर लेवल में सुधार करता है

लवनीत बत्रा के मुताबिक हींग डायबिटीज रोगियों के लिए मददगार हो सकती है. यह मसाला अग्न्याशय की कोशिकाओं को इंसुलिन जारी करने के लिए प्रोत्साहित करके हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

4) वजन कम होना

हींग मेटाबॉलिज्म के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह फैट बर्निंग को बढ़ाता है और कैलोरी बर्निंग में सुधार करता है. मेटाबॉलिज्म रेट अधिक होने पर शरीर की अतिरिक्त पाउंड खोने की क्षमता बेहतर होती है. इस प्रकार अपनी दिनचर्या में अधिक हींग के पानी को शामिल करने से जल्दी और आसानी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

e1nrer7

हींग का पानी कैसे बनाएं (How To Make Asafoetida Water)

अपने लिए एक गर्म पानी का गिलास लें. एक चौथाई चुटकी हींग मिला लें. इस पेय का सेवन खाली पेट करना चाहिए. अधिक एंटीऑक्सीडेंट और तेजी से वजन घटाने के लिए आप इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
वजन घटाने में ही नहीं Periods, पाचन और Diabetes में भी फायदेमंद है हींग का पानी, जानिए जबरदस्त फायदे
सिर्फ 15 मिनट में झटपट ऐसे बनाएं अरबी की स्वादिष्ट सब्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
सिर्फ 15 मिनट में झटपट ऐसे बनाएं अरबी की स्वादिष्ट सब्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;