रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही कर लें ये काम, 50 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की, यहां देखें क्या करना है

Anti Aging Remedies: सुबह उठकर खाली पेट इन सभी चीजों का सेवन करें. इनका सेवन न सिर्फ आपको मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा और इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलेगा.

रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही कर लें ये काम, 50 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की, यहां देखें क्या करना है

Anti Aging Tips: खूबसूरत, जवां और ग्लोइंग स्किन हर किसी की चाहत होती है. हर कोई चाहता है कि उसको देखकर उसकी उम्र का अंदाजा कोई न लगा सके. लेकिन कहते हैं न कि प्रकृति के आगे किसी को जोर नहीं चलता एक समय के बाद आपकी बढ़ती उम्र के लक्षण आपकी स्किन पर नजर आने ही लगते हैं. ऐसे में लोग इस एजिंग साइन्स को कम करने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. इस पर महिलाएं हजारों रूपए खर्च करने से भी नहीं चूकती हैं. बढ़ती उम्र को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. कोई पार्लर का सहारा लेता है तो कुछ लोग सर्जरी का तो कई लोग योग और एक्सरसाइज की मदद करते हैं. हालांकि इन सबसे थोड़ा असर तो पड़ता है लेकिन ये आपके बुढ़ापे को रोक नहीं सकता. लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ बदलाव करें तो आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से थोड़ा कम जरूर कर सकते हैं. 

आज हम आपको कुछ खास घरेलु नुस्खे बताएंगे, जिनको आपको सोने से पहले करना हैं और ये आपके शरीर में होने वाले बदलावों को आप खुद महसूस कर सकेंगे. सबसे अच्छी बात तो ये है कि इन उपायों को अपनाकर आप 50 की उम्र में भी 25 जैसी जवान लग सकती हैं. यह घरेलु नुस्खे आपके शरीर में एनर्जी भर देंगे. साथ ही यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने, झुर्रियों को कम करने और फाइन  लाइंस को कम करने में भी मदद कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना है और सोने से पहले क्या करना हैं जो आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करेगें.

स्किन को जवां बनाएं रखने के लिए करें ये काम | Home Made Remedies For Anti Aging 

चेहरे पर नहीं रहेगा एक भी दाग-धब्बा, शीशे की तरह ग्लो करेगी स्किन बस दही में मिलाकर लगा लें ये चीज

अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो और बढ़ती उम्र को स्लो करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप रात में पांच बादाम, एक अखरोट और सूरजमुखी के कुछ बीजों को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर खाली पेट इन सभी चीजों का सेवन करें. इनका सेवन न सिर्फ आपको मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा और इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलेगा. इनका नियमित रूप से सेवन आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

सुंदर और ग्लोइंग स्किन के लिए एक चीज जो सबसे जरूरी है वो है प्रॉपर नीद. अच्छी नींद अच्छी सेहत और अच्छी स्किन के लिए बेहद जरूरी होती है. अक्सर लोगों के सोने और जगने का कोई समय निश्चित नहीं होता है. लोगों का अधिकतर समय टीवी, मोबाइल में बीतता है जिसका असर उनकी नींद पर भी पड़ता है. अगर आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करना चाहते हैं तो सोने से लगभग एक घंटे पहले मोबाइल, टीवी जैसे गैजेट्स से खुद को दूर कर दें. यह अपने दिमाग को शांत रखने में मदद करता है. साथ ही अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको नींद भी जल्दी और अच्छी आएगी. खुद को जवां बनाए रखने के लिए आपको हर दिन करीब 7 से 8 घंटे की प्रॉपर नींद लेनी चाहिए.

तेजी से घटाना है वजन और अंदर करनी है बाहर निकली तोंद, रोज सुबह खाली पेट पीलें ये पानी

आपने देखा होगा कि कई लोग लाइट जलाकर सोते हैं. लेकिन बता दें कि ये आदत ठीक नही हैं. जब भी सोने जाएं तो कमरे की लाइट को बंद कर दें. अगर लाइट जलती रहती है तो इससे नेगेटिव एनर्जी आपको ठीक से सोने नहीं देती है. लाइट बंद करके सोने से आपको नींद जल्दी आएगी . साथ ही आपके शरीर के सभी अंग रिलैक्स होने लगेंगे और यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस तरह से सोने पर जब आप सुबह उठेंगे तो आपको फ्रेश और एनर्जेटिक फील होगा.

लंबे समय तक जवां दिखने के लिए आप हर रात को सोने से पहले हल्दी, इलायची, केसर वाला दूध पीना अच्छा माना जाता है. इसको पीने से नींद अच्छी आती ही है, साथ ही यह आपकी स्किन को बेहतर और स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. खास बात है कि यह आपके बूढ़े होने की प्रोसेस को धीमा करने में मदद कर सकता है. इन सभी के साथ आप एक्सरसाइज और योग करते रहें. यह आपको लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Weight loss और Blood Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com