आंखों की रोशनी होने लगी है कम, तो Eyesight बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बाज से भी तेज...

Weak Eyesight Tips: कमजोर हो रही है आंखों की नजर तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें तेजी से बढ़ने लगेगी रोशनी.

आंखों की रोशनी होने लगी है कम, तो Eyesight बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बाज से भी तेज...

Foods For Weak Eyesight: आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं.

Foods For Weak Eyesight: जब सेहत की बात आती है तो अक्सर हम अपनी आंखों की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन आंखें हमारे शरीर का अभिन्न अंग हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट और केयर जरूरी होती है. अगर आप भी कमजोर हो रही आंखों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. दरअसल खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आंखें इस दुनिया की अच्छी और बुरी चीजों को देखने में मदद करती हैं. लेकिन कमजोर हो रही आंखें हमारी चिंता बढ़ा देती हैं. अगर आप भी अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए क्या खाएं-(Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. हरी सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.   

ये भी पढ़ें- खाने की इन चीजों में छिपे हैं आंखों का चश्मा हटाने के राज, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

2. फल-

संतरा, अंगूर, नींबू और जामुन जैसे खट्टे फलों को डाइट में शामिल कर न केवल शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. बल्कि आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

3. कीवी-

कीवी विटामिन-सी से भरपूर होता है. इस फल में मौजूद गुण आंखों में कोलेजन उत्पादन में बढ़ावा देते हैं, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं.

4. शकरकंद-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में स्वीट पोटेटो को शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन रतौंधी को रोकने में मददगार है. 

5. मछली-

मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. ये ओमेगा 3 आंखों में धुंधलापन को रोकने में मदद कर सकता है.

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है | What is Chemotherapy | Dr Shubham Garg



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)