खाने की इन चीजों में छिपे हैं आंखों का चश्मा हटाने के राज, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Foods For Improve Eyesight: कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें. चश्मा लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत.

खाने की इन चीजों में छिपे हैं आंखों का चश्मा हटाने के राज, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Tips To Increase Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

How To Improve Eyesight In Hindi: आंखों की रोशनी कम होने के कई कारण हैं. ज्यादा स्क्रीन की वजह से आंखों की रोशनी कम होती है. इसके अलावा हमारी लाइफस्टाइल भी काफी हद तक जिम्मेदार होती है. हेल्दी लाइफस्टाइल और पोषण से भरपूर डाइट से आप अपनी आंखों को हेल्दी और आई साइट को बेहतर बना सकते हैं. कई अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर डाइट लेने से आंखों की रोशनी से संबंधित जोखिम को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड, जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन भी आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं.  तो चलिए जानते हैं चश्मा हटाने के लिए क्या खाएं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Khaye)

1. खट्टे फल-

खट्टे फल आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. विटामिन सी के अलावा इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- Sugarcane Juice: इन 4 लोगों को गर्मियों के मौसम में जरूर पीना चाहिए गन्ने का जूस, देखें लिस्ट में कौन...

Latest and Breaking News on NDTV

2. हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन दोनों से भरपूर होती हैं और आंखों के अनुकूल विटामिन सी का भी एक अच्छा सोर्स हैं. पालक, गोभी, कोलार्ड्स, गाजर जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. 

3. अंडा-

अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का एक अच्छा सोर्स है. अंडे में विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक जैसे गुण पाए  जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. नट्स-

अखरोट, ब्राजील सुपारी, काजू, मूंगफली, जैसी चीजों को पोषण से भरपूर माना जाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)