Archaeologists को इराक में मिला 5000 साल पुराना Fridge, यहां देखें रिपोर्ट

Ancient Pub In Iraq: आर्कियोलॉजिस्ट ने एक ओवन, कुछ बेंच, एक प्राचीन मिट्टी के रेफ्रिजरेटर जिसे "ज़ीर" के रूप में जाना जाता है, साथ ही फूड बाउल और अन्य बर्तनों का पता लगाया.

Archaeologists को इराक में मिला 5000 साल पुराना Fridge, यहां देखें रिपोर्ट

Ancient Pub In Iraq: आर्कियोलॉजिस्ट द्वारा खोजे गए सामान 4,700 साल पुराने हैं.

खास बातें

  • आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम ने लगभग 5000 साल पुराने फ्रिज की खोज की.
  • रिसर्च में फूड बाउल मिले.
  • आर्कियोलॉजिस्ट को बाउल में मछली और जानवरों की हड्डियां मिली.

Ancient Pub In Iraq: दक्षिणी इराक में आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम ने लगभग 5000 साल पुराने एक सार्वजनिक खाने की जगह के अवशेषों की खोज की है. यह मधुशाला सुमेरियन सभ्यता के एक महत्वपूर्ण सेंटर, प्राचीन लगाश के खंडहरों के बीच पाई गई थी. अंदर, आर्कियोलॉजिस्ट ने एक ओवन, कुछ बेंच, एक प्राचीन मिट्टी के रेफ्रिजरेटर जिसे "ज़ीर" के रूप में जाना जाता है, साथ ही फूड बाउल और अन्य बर्तनों का पता लगाया. बाउल में मछली और जानवरों की हड्डियां पाई गईं, साथ ही बीयर पीने के सबूत मिले, जो सुमेरियों के बीच व्यापक था, एएफपी ने बताया. ये रिसर्च पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय और पीसा विश्वविद्यालय की टीमों के प्रयासों का परिणाम थीं. उन्होंने ड्रोन फोटोग्राफी, थर्मल इमेजिंग, मैग्नेटोमेट्री और माइक्रो-स्ट्रेटिग्राफिक सैंपलिंग जैसी एडवांस टेक्निक का इस्तेमाल किया. 

Amul ने डुप्लीकेट बटर पैक की फेक न्यूज को लेकर लोगों से की Requests, यहां देखें क्या है पूरा मामला...

खोजे गए सामान 4,700 साल पहले शहरी सेंटर में रहने वाले आम लोगों की लाइफ में एक्स्ट्राऑर्डिनरी इनसाइट प्रोवाइड कराते हैं. स्पेस के बारे में, प्रोजेक्ट डायरेक्टर होली पिटमैन ने एएफपी को बताया, "हम जो समझते हैं वह एक ऐसी जगह है जहां लोग- रेगुलर खाने के लिए आ सकते हैं और यह घरेलू नहीं है." उन्होंने आगे कहा, "हम इसे मधुशाला कहते हैं क्योंकि बीयर अब तक का सबसे आम ड्रिंक है, यहां तक ​​कि सुमेरियों के लिए पानी से भी ज्यादा... एक बीयर रेसिपी थी जो एक क्यूनिफॉर्म टैबलेट पर पाई गई थी." 

London में चोर ने चुराए 37,000 डॉलर से अधिक मूल्य के 200,000 Chocolate Eggs, यहां देखें वायरल पोस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगाश, दलदली द्वीपों से बना एक प्राचीन शहर है, जिसने हाल के दिनों में बहुत रुचि दिखाई है और रिसर्चर की कई टीमों द्वारा व्यापक रिसर्च की गई है. पिटमैन ने प्रेस रिलीज में बताया, "450 हेक्टेयर से अधिक में, लगाश तीसरे मिलेनियम के दौरान दक्षिणी इराक में सबसे बड़ी साइटों में से एक था." "साइट मेजर पॉलिटिशियन, आर्थिक और धार्मिक महत्व की थी."