विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह खाली पेट खालें दिमाग जैसा दिखने वाला ये फल, डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पेट की चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल

Walnuts Health Benefits: अखरोट हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. डाइट में अखरोट को शामिल करने से दिल,दिमाग, आंत और पूरे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
सुबह खाली पेट खालें दिमाग जैसा दिखने वाला ये फल, डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पेट की चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल
सुबह खाली पेट अखरोट खाने के फायदे.

ड्राई फ्रूट्स को पोषक तत्वों और एनर्जी का पावरहाउस माना जाता है, ये पोषक तत्वों और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं और स्नैकिंग के लिए बिल्कुल परफेरक्ट होते हैं अखरोट. क्या आप जानते हैं कि सुबह अखरोट का सेवन आपके मस्तिष्क, दिल और डाइजेशन सिस्टम को फायदा पहुंचा सकता है? बता दें कि रोज सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन आपको कई स्वास्थय लाभ देता है. अखरोट हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. डाइट में अखरोट को शामिल करने से दिल,दिमाग, आंत और पूरे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

सुबह अखरोट क्यों खाएं?

अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर अखरोट के साथ करने से आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. वहीं अखरोट दिमाग जैसी शेप और डिजाइन के होते हैं जो कई तरह के स्वास्थय लाभ देता है और यह कई प्रकार के स्वास्थय लाभ भी देता है. यह हार्मोन्स को बैलंस करने के साथ नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह आपके दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है और इसमें होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाता है. इसे पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मददगार माना गया है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हर रोज सुबह चबा लें ये हरी पत्तियां, बिना दवाइयों के कंट्रोल होगा Blood Sugar

सुबह अखरोट खाने के फायदे 

  • अखरोट में प्रोटीन और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह आपको पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. जो वजन कम करने में मदद करता है.
  • अखरोट शरीर में ब्लड-शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. इसलिए टाइप-2 डायबिटिक से पीड़ित लोग या जिन लोगों को यह बीमारी होने का खतरा हो उन्हें ड्राई फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए.
  • इस फल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर में अच्छे (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है. यह हार्ट स्ट्रोक और अटैक के खतरों को काफी हद तक कम कर सकता है.
  • क्योंकि अखरोट में नाइट्रिक ऑक्साइड-बूस्टिंग यौगिक होते हैं, इसलिए ये ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रख सकते हैं. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.
  • अखरोट में अच्छे प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. ये आंत के बैक्टीरिया को पोषण देते हैं, कब्ज को रोकते हैं. इसमें मौजूद यौगिक पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में लाभदायी हो सकते हैं.

अपनी सुबह का डाइट में अखरोट को कैसे शामिल करें-

  • नाश्ते के समय अखरोट को खाएं.
  • दही या फलों के सलाद पर अखरोट कूट कर डालें.
  • अखरोट को ब्लेंड करके स्मूदी बना लें.
  • अखरोट को मफिन या ब्रेड में बेक करें.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिल्पा शेट्टी की लंदन फूड डायरीज़ देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, देखिए उन्होंने क्या-क्या खाया
सुबह खाली पेट खालें दिमाग जैसा दिखने वाला ये फल, डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ पेट की चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Next Article
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;