विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, सालों से जमा चर्बी भी जाएगी पिघल, डाइजेशन भी रहेगा दुरूस्त

Ajwain ke Pani ke Fayde: सुबह का पहला खाना और पीना हमारी पूरी सेहत पर असर डालता है. इसलिए दिन का पहला मील हेल्दी होना चाहिए. 

Read Time: 4 mins
रोज सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, सालों से जमा चर्बी भी जाएगी पिघल, डाइजेशन भी रहेगा दुरूस्त
Ajwain Water: वजन कम करने में भी मदद करता है ये मसाला.

Ajwain Water Benefits: आप सुबह क्या खाते हैं या पीते हैं, इसका हमारी सेहत पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि हम इसका खास ध्यान रखें और खुद को सेहतमंद बनाए रहें. अजवाइन का पानी पीने से शरीर को कई ऐसे फायदे पहुंचते हैं जिनको जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. अजवाइन एक भारतीय मसाला है जो अपने चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. सुबह सबसे पहले अजवाइन का पानी पीना आपके शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपने मार्निंग रूटीन में क्यों शामिल करना चाहिए.

1. इंप्रूव डाइजेशन 

अजवाइन या कैरम के बीज एंटीऑक्सिडेंट और एक्टिव कंपाउंड से भरपूर होते हैं जो शरीर के डाइजेशन को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन में पाए जाने वाले एक्टिव एंजाइम पेट के एसिड के फ्लो में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. यह पौधा पेप्टिक अल्सर के साथ-साथ पाचन तंत्र, पेट और आंतों के घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है.

2. वेट लॉस

अजवाइन के पानी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण वजन कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं. अजवाइन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और कंपाउंड टॉक्सिक पदार्थों को हटाकर पाचन में सुधार करने सूजन, कब्ज और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं और इस तरह से ये वजन कम करने में लाभदायी साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

3. संक्रमण को रोकता है 

अजवाइन में पाए जाने वाले एशेंसियल ऑयल( थाइमोल और कार्वाक्रोल) बैक्टीरिया और फंगी के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये साल्मोनेला और ई. कोली जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे फूड प्वाइजनिंग और पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं से राहत मिल सकती है. 

4. ब्लडप्रेशर 

दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में भी मेथी का पानी बेहद लाभदायी हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला थाइमोल नाम का कंपाउंड आपके दिल की ब्लड सेल्स में कैल्शियम को प्रवेश करने से रोक सकता है, जिससे ब्लडप्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: अंडरआर्म्स का कालापन 1 हफ्ते में हो जाएगा गायब, आपके किचन में रखी इस चीज को कर लें इस्तेमाल

5. पीरियड्स के दर्द से राहत 

जब हम पीरियड्स के समय होने पर भयंकर दर्द से जूझ रहे होते हैं तो हमारी मां आमतौर पर हमें एक गिलास गर्म अजवाइन का पानी थमा देती हैं. अजवाइन का पानी पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन से राहत दिलाने और शरीर की मांसपेशियों को आराम देकर दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है. अजवाइन के पानी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पीरियड्स को रेगुलर बनाने और और ऐंठन और पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
रोज सुबह खाली पेट पिएं इस मसाले का पानी, सालों से जमा चर्बी भी जाएगी पिघल, डाइजेशन भी रहेगा दुरूस्त
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;