विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2019

बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, नहीं होगा इंफेक्‍शन... अगर सर्दियों में खाने में शामिल करेंगे अदरक

सर्दियों में अगर सुबह-सुबह गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय मिल जाए तो क्‍या कहने. लेकिन सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है.

बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, नहीं होगा इंफेक्‍शन... अगर सर्दियों में खाने में शामिल करेंगे अदरक

सर्दियों में अगर सुबह-सुबह गर्मा-गर्म अदरक वाली चाय मिल जाए तो क्‍या कहने. लेकिन सर्दी अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आती है. इस मौसम से निपटने के लिए हमारी बॉडी को तैयार रहने की जरूरत होती है और इसके लिए हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है. कुछ खाद्य पदार्थ, जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जिन्हें हम अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं, ताकि शरीर की पोषण संबंधी जरूरते पूरी हो सकें और हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा मिल सके. इनमें से एक जड़ी-बूटी है अदरक, जिसे अपने गुणों के लिए जाना जाता है. अदरक को पारंपरिक रूप से कई भारतीय और एशियाई व्यंजनों में मिलाया जाता है जो इनके टेस्‍ट को दोगुना कर देती है. सर्दियों में खाने में अदरक शामिल करना काफी फायदेमंद होता है और इस बात से एक्‍ट्रेस यामी गौतम भी सहमत हैं.

यामी गौतम ने अपने इंस्टाग्राम पर अदरक वाली चाय की एक फोटो पोस्ट की है. सर्दियों में खाने में अदरक शामिल करने के हैं क्‍या-क्‍या फायदे, आइए आपको बताते हैं:

4fq8od6

 

1. इम्‍यूनिटी को देती है बढ़ावा: अदरक में एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं और यह एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है.

2. इंफेक्‍शन से लड़ने में करती है मदद: अदरक अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इंफेक्‍शन से लड़ने में काफी फायदेमंद होती है.

3. जुकाम को करती है कम: जुकाम से परेशान होने पर गर्म पानी में अदरक मिलाकर पीना सर्दियों में सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय माना जाता है. जुकाम का मुकाबला करने के लिए आप इसमें इलायची पाउडर, दालचीनी, लेमन ग्रास मिलाकर पी सकते हैं.

4. भूख को देती है बढ़ावा: विंटर्स के दौरान बहुत से लोग अक्सर भूख न लगने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो सकता है. सर्दियों में अगर अदरक का सेवन नींबू और काले नमक के साथ किया जाता है तो यह भूख को बढ़ावा देती है.

इन सभी के अलावा, अदरक की चाय काफी टेस्‍टी होती है और हमारे मूड को फ्रेश करने में मदद करती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, नहीं होगा इंफेक्‍शन... अगर सर्दियों में खाने में शामिल करेंगे अदरक
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;