Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत

Best Immune Boosting Foods: बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. मौसम में बदलाव होने से हमारी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है.

Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत

Immunity Boosting Foods: इम्यूनिटी मजबूत है तो हम जल्दी-जल्दी बीमार होने से बच सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • शिमला मिर्च स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है.
  • काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं.

8 Best Immune Boosting Foods:   बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. मौसम में बदलाव होने से हमारी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है. असल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर कोरोना काल में जितना लोग जागरूक हुए शायद ही कभी उन्होंने इससे पहले इस पे इतना ध्यान दिया होगा. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए इससे बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो हम जल्दी-जल्दी बीमार होने से बच सकते हैं. हेल्दी डाइट ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है बल्कि शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. आंवलाः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आंवले को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल की सफाई करने में सहायक होते हैं. आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप आंवले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. संतराः

संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. संतरा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

3. मशरूमः

मशरूम में विटामिन डी और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मशरूम को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जो दिखने में गोभी की तरह लगती है. इसे आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली पोषक तत्व का भंडार है. इसमें विटामिन, और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. शिमला मिर्चः

शिमला मिर्च स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी भरपूर है. शिमला मिर्च में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन भी पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने मदद कर सकता है. 

6. काली मिर्चः

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. काली मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

7. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है. 

8. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है ये सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों का भंडार है. अंडे का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. अंडा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Burnt Garlic Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चिकन बंर्ट गार्लिक फ्राइड राइस रेसिपी
Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Food To Increase Blood: डाइट में इन चीजों को शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर
Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन
Tandoori Chaat: घर पर आसानी से बनाएं स्मोकी और स्पाइसी तंदूर चाट रेसिपी