ब्रेकफास्ट के लिए आलू से बनाएं ये मजेदार व्यंजन, ट्राई करें ये 7 रेसिपीज

आलू एक बहुत ही बेहतरीन सब्जी है जिससे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए ढेरों व्यंजन बना सकते हैं.

ब्रेकफास्ट के लिए आलू से बनाएं ये मजेदार व्यंजन, ट्राई करें ये 7 रेसिपीज

खास बातें

  • आलू का उपयोग स्नैक्स बनाने से लेकर मेन कोर्स डिश में किया जाता है.
  • ऐसे बहुत से व्यंजन हैं जो आलू के बिना अधूरे लगते हैं.
  • शायद ही कोई सब्जी इतनी बहुमुखी होगी.

आलू एक बहुत ही बेहतरीन सब्जी है जिससे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के लिए ढेरों व्यंजन बना सकते हैं. शायद ही कोई सब्जी इतनी बहुमुखी होगी. आलू से चाहे तो कोई रिच डिश तैयार की जा सकती या फिर आप एक कम्फर्ट फूड भी बना सकते हैं. क्या आपको मालूम है कि 16वीं शताब्दी तक हम भारतीय आलू के बारे में नहीं जानते थें, इसे पुर्तगाली व्यापारी यहां लेकर आए थे, मुगल साम्राज्य के दौरान पहली बार इस सब्जी का इस्तेमाल करी और पुलाव के बनाने के लिए किया गया था. ऐसे बहुत से व्यंजन हैं जो इस सब्जी के बिना अधूरे लगते हैं. लेकर स्नैक्स बनाने तक के लिए किया जाता है. आलू का उपयोग स्नैक्स बनाने से लेकर मेन कोर्स डिश में किया जाता है. मगर आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं कि आलू का इस्तेमाल ब्रेकफास्ट बनाने के लिए कैसे करें. ऐसी ही कुछ बेहतरीन रेसिपीज की हमने एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप जब चाहे तैयार कर सकते हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज परः

1. बेड़मी पूरी और आलू रसेदार

यह एक पाॅपुलर नाॅर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी है जिसे नाश्ते में परोसा जाता है. इस क्रिस्पी पूरी को उड़द दाल भरकर बनाया जाता है और इसे आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. आलू मटर सैंडविच

यह दुनियाभर में खूब लोकप्रिय सैंडविच है जिसे आलू और मटर की मसालेदार फीलिंग तैयार करके ब्रेड में लगाकर तैयार किया जाता है. इसे आप पुदीने की चटनी या कैचप के साथ सर्व करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. आलू टिक्की

क्रिस्पी आलू टिक्की के बीच मटर, कई तरह के मसालों और धनिए, पुदीने की चटनी के साथ तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. यह न सिर्फ झटपट तैयार होने वाला स्नैक्स है बल्कि बच्चों के टिफिन के लिए भी अच्छा विकल्प है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. आलू का परांठा

सुबह सुबह आलू का परांठा देखते ही हर किसी का मूड बन जाता है. आलू की मसालेदार फीलिंग को तैयार करके आटे में भरकर इस क्रिस्पी परांठे को बनाया जाता है. इसे आप अचार चटनी या रायते के साथ भी खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5 आलू समोसा

आलू समोसा हर किसी का फेवरेट होता है. क्रिस्पी समोसा ब्रेकफास्ट में खाने के लिए अच्छा विकल्प है, इसे आप हरी चटनी के साथ खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. मसाला पूरी

मसाला पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. जिसे आलू और अरारोट से तैयार किया गया है. इन्हें आप चटनी, अचार या सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

7. आलू बोंडा

आलू के यह स्पाइसी स्नैक कर्नाटक में काफी लोकप्रिय है. आलू की बाॅल्स बनाकर इन्हें बेसन में डिप करके फ्राई किया जाता है. ब्रेकफास्ट में खाने में काफी मजेदार लगते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com