Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

Navratri recipe in Hindi: जो व्रत रखते हैं , वे अन्न नहीं खाते, फलाहार लेते हैं. शुद्धता का ख्याल रखते हुए नमक की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) लिया जाता है.

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

Navratri 2020 Date: साल 2020 में शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2020) की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो रही है.

खास बातें

  • जो व्रत रखते हैं , वे अन्न नहीं खाते, फलाहार लेते हैं.
  • साल 2020 में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो रही है.
  • नवरात्रि पर्व का अंतिम दिन 25 अक्टूबर होगा.

Sharadiya Navratri 2020: साल 2020 में शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2020) की शुरुआत 17 अक्टूबर (Navratri Date) से हो रही है. देश भर में 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 रूपों की अराधना के इस पर्व का अंतिम दिन 25 अक्टूबर होगा. नवरात्रि की अष्टमी और नवमी तिथि पर घरों और मंदिरो में कन्या पूजन किया जाता है. साल में 4 बार नवरात्रि आती हैं. इनके नाम हैं शरद नवरात्रि (Sharad Navratri), चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri), गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri) और माघ नवरात्रि (Magh Navratri). इसबार अधिक मास पड़ने के कारण शारदीय नवरात्र एक महीने देर से शुरू हो रहे हैं. वहीं चैत्र नवरात्रि मार्च-अप्रैल या हिंदू कैलेंडर के चैत्र महीने में पड़ती है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के भक्त उनके नौ रूपों की पूजा करते हैं. 

उत्तर, पूर्वी और पश्चिम भारत में खासतौर पर लोग व्रत रखते हैं. नवरात्र‍ि मनाने वाले घरों में इस दौरान सात्विक भोजन बनता है. जो व्रत रखते हैं, वे अन्न नहीं खाते, फलाहार लेते हैं. शुद्धता का ख्याल रखते हुए नमक की जगह सेंधा नमक (रॉक सॉल्ट) लिया जाता है. वैसे, यह ज़रूरी नहीं कि व्रत में हम केवल चाय, दूध या फल खाकर काम चला लें. आप व्रत का पालन करते हुए भी त्योहार का मज़ा ले सकते हैं. इस बार इन फलाहारी पकवानों का लुत्फ ज़रूर उठाइये...

नवरात्रि व्रत के लिए कैसे बनाएं पौष्टिक फलाहार | 6 Healthy Falahar For Navratri


1.कुट्टू का डोसा

Navratri Recipe: इसे डोसे के रूप में खाएं.

कुट्टू को बकवीट भी बोलते हैं. आमतौर पर हम व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं. इस बार आप इसे डोसे के रूप में खाएं. साथ में उबले आलू की स्टफिंग डालें. घर में जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं उनके लिए भी ये किसी ट्रीट से कम नहीं होगा.

 
2. आलू की कढ़ी

Best Navratri Recipe: आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी.


जाहिर है व्रत के दौरान आप प्याज़ की पकौड़ी या बेसन की पकौड़ी वाली कढ़ी नहीं खाएंगे. ऐसे में आप आलू की कढ़ी ट्राई कर सकते हैं. आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान ऊर्जावान रखेगी.

नवरात्रि के नौ दिन नवदुर्गा को यह खास भोग लगाकर करें प्रसन्न


3. लो-फैट मखाना खीर

Navratri Recipe:  लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें.


वो त्योहार की क्या जिसमें मीठा न हो. नवरात्रि के दौरान आप मखाना खीर ज़रूर बनाएं. साथ ही इसमें ड्राई फ्रूट्स डालना न भूलें. अगर मीठा खाने के बाद वज़न बढ़ने का डर सता रहा हो, तो आप लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें. मखाना खीर न केवल स्वाद के लिहाज़ से बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी पौष्टिक है.

नवरात्र के उपवास रख रहे हैं, तो जरूर ध्‍यान रखें ये 10 बातें


4.खीरे की पकौड़ी

Navratri Recipe: लो-फैट मिल्क का इस्तेमाल करें. 


प्याज़ न सही, तो खीरा ही सही, पकौड़ियां खाने का दिल करे तो खाइये ज़रूर. शाम को चाय के साथ आप खीरे की पकौड़ी ट्राई करें. कुछ घरों में लौकी और आलू की पकौड़ी भी बनाई जाती है.

ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान


5.बनाना-वॉलनट लस्सी

Falahar Navratri Recipe:  केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं.


कई लोग व्रत के दौरान दूध का सेवन करना पसंद नहीं करते. ऐसे में वे बनाना-वॉलनेट लस्सी ले सकते हैं. दही, अखरोट, केला और शहद को एक साथ ब्लेंड करें और एक मज़ेदार लस्सी का लुत्फ उठाएं.

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे


6. कबाब-ए-केला

Navratri Recipe:  छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें. 


व्रत की बोरियत दूर करनी है तो आप मज़ेदार कबाब-ए-केला ज़रूर चखे. केला, इलाइची और अदरक को साथ में उबालकर मैश करें. फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तवे पर सेंक लें या फिर घी में तल लें. 



इन तमाम व्यंजनों की खासियत ये है कि इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त और मेहनत भी नहीं लगता. आप इन्हें साल के किसी भी दिन ट्राई कर सकते हैं. तो क्यों न इस खाने-खिलाने की लज़ीज़ परंपरा की शुरुआत इस शुभ घड़ी में ही कर दी जाए! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

दुर्गा पूजा और नवरात्रि से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.