Best Gujarati Recipes: गुजराती खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 6 पॉपुलर स्नैक

Popular Gujarati Recipes: बात गुजराती फूड की होती है हमारे दिमाग में सबसे पहले ढ़ोकला, खांडवी जैसे व्यंजन आते हैं. गुजराती फूड न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छे माने जाते हैं.

Best Gujarati Recipes: गुजराती खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 6 पॉपुलर स्नैक

Gujarati Recipes: गुजरात के हर क्षेत्र से कुछ न कुछ यूनिक रेसिपी आपको मिल जाएगी.

खास बातें

  • गुजराती खाने का मुख्य सार शाकाहारी है.
  • गुजराती खाने को कम तेल और हल्के मसालों से तैयार किया जाता है.
  • गुजरात की सबसे फेमस रेसिपी है ढोकला.

Popular Gujarati Recipes In Hindi:  जब भी बात गुजराती फूड की होती है हमारे दिमाग में सबसे पहले ढ़ोकला, खांडवी जैसे व्यंजन आते हैं. गुजराती फूड न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छे माने जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि गुजराती खाने की लिस्ट भी काफी लंबी है. गुजरात के हर क्षेत्र से कुछ न कुछ यूनिक रेसिपी आपको मिल जाएगी, जो सिर्फ गुजरात ही नहीं बल्कि पूरे देश में फेमस हैं. और सबसे अच्छी बात ये है कि गुजराती खाने का मुख्य सार शाकाहारी है. गुजराती खाने को कम तेल और हल्के मसालों से तैयार किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे व्यंजन के बारे में बताते हैं जो गुजरात के सबसे ज्यादा पॉपुलर रेसिपीज में से एक हैं.

गुजरात के फेमस व्यंजनः (Popular Gujarati Recipes)

1. ढोकलाः

गुजरात की सबसे फेमस रेसिपी है ढोकला, जिसे मुख्य रूप से बेसन के साथ बनाया जाता है लेकिन आप इसके कई वर्जन भी देख सकते हैं. यह एक लो कैलरी स्नैक्स है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. खांडवीः

खांडवी बेसन के छोटे-छोटे आकार के रोल को काट कर बनाया जाता है. इस पीले स्नैक्स में सरसों के बीज और नारियल की छीलन के साथ तड़का लगाया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Healthy Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं आलू पोहा

taff0fsg

खांडवी बेसन के छोटे-छोटे आकार के रोल को काट कर बनाया जाता है.  

3. मेथी मुठियाः

मेथी मुठिया, मेथी के पत्तों, बेसन, आटा, नमक और मिर्च पाउडर से बनी स्टीम पकौड़ी है, इस स्टीम्ड मुठिया को आप कभी भी खा सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

4. हंडवोः

इस स्पंजी ट्रीट को हाई प्रोटीन दाल, चावल और सब्जियों के साथ बनाया जाता है. आप इसे हेल्दी बनाने के लिए सफेद की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. पुडलाः

स्वाद और सेहत से भरपूर पुडला एक गुजराती पैनकेक है जिसे हेल्दी सामग्री बेसन, गेंहू के आटे, मसाले और सब्जियों के साथ बनाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. मेथी थेपलाः

मेथी थेपला एक लोकप्रिय गुजराती डिश है जिसे, कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है. मेथी, अदरक, मिर्च, हर्ब और दही के साथ आटा गूंथ लें और इसके क्रिस्पी परांठे बनाए. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज