गर्भावस्था में क्रेविंग को शांत और सेहत को नया पुश देंगे ये 6 तरह के लड्डू, यहां है बनाने की विधि

लड्डू बनाने के पीछे जो भावना रही वह यह कि स्वादिष्ट रूप में औषधि दी जा सके. यही वजह है कि ज्यादातर लड्डुओं में औषधीय गुण होते हैं.

गर्भावस्था में क्रेविंग को शांत और सेहत को नया पुश देंगे ये 6 तरह के लड्डू, यहां है बनाने की विधि

खास बातें

  • भारतीय आहार में लड्डूओं का अपना अलग ही महत्व है.
  • क्या कभी आपने सोचा है कि लड्डू कि शुरुआत कहां से हुई
  • लड्डू में ऐसी सामग्री का उपयोग होता है जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकते है

कुछ अच्छा हो तो लोग अक्सर लड्डू खिलाते हैं, लड्डुओं का भोग लगाने हैं या प्रसाद बांटते हैं... इससे जुड़े कई मुहावरे भी प्रचलित हैं. जैसे मन में लड्डू फूटना, लड्डू बांटना वगैरह. भारतीय आहार में लड्डूओं का अपना अलग ही महत्व है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि लड्डू कि शुरुआत कहां से हुई... दरअसल, लड्डू में ऐसी सामग्री का उपयोग होता है जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं. वास्तव में लड्डू बनाने के पीछे जो भावना रही वह यह कि स्वादिष्ट रूप में औषधि दी जा सके. यही वजह है कि ज्यादातर लड्डुओं में औषधीय गुण होते हैं. और गुणों से भरे इन लड्डुओं का गर्भावस्था में भी जमकर फायदा लिया जाता है. 

इस दौरान होने वाली क्रेविंग के साथ साथ परेशानियों से भी ये लड्डू राहत दिला सकते हैं. तो आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही लड्डुओं के बारे में जो गर्भावस्था के दौरान आपके मीठा खाने की चाह को तो पूरा करेंगे ही साथ ही साथ आपको और आपके बच्चे को खूब स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाएंगे. 

बूंदी के लड्डू

 

boondi ke ladoo recipe


सबसे ज्यादा प्रचलित और पसंद किए जाने वाले लड्डुओं में से हैं बूंदी के लड्डू. ये शादी और त्योहार के समय घरों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. आमतौर पर बूंदी के लड्डू में काजू, किशमिश, केसर और फ्लेवर के लिए इलाइची डाले जाते हैं. ये गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

बेसन के लड्डू 

 

ladoo


बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद हैं बेसन के लड्डू. ये भारत में बेहद लोकप्रिय हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. हिंदू देवता गणेश के ये मनपसंद होते हैं. गर्भावस्था के अंतिम महीनों में अक्सर बड़े लोग महिलाओं को ये लड्डू खाने को देते हैं.

सौंठ और मेथी के लड्डू

sonth aur methi ladoo


मेथी के बीज, अदरक या सौंठ, सौंफ और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू ख़ासतौर से गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं. इन लड्डूओं को सर्दियों में खाया जाता हैं.​ गर्भावस्था के बाद जच्चा को यह लड्डू खाने को दिए जाते हैं. 

नारियल लड्डू

 

nariyal ladoo recipe


नारियल और खोया को कंडेस्ड मिल्क के साथ पकाया जाता है, काजू और बादाम भरकर इनके छोटे-छोटे लड्डू तैयार किए जाते हैं. क्योंकि नारियल की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्भावस्था के अंतिम तिमाही में ये खाने के लिए दिए जाते हैं.

आटे के लड्डू  

 

aata ladoo


आटा लड्डू में खूब सारे घी के साथ क्रंची टेस्ट देने के लिए ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. इन्हें अलग-अलग तरीके से हर भारतीय घर में बनाया जाता है​.

तिल के लड्डू

 

til ladoo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



तिल के लड्डू मुख्य तौर पर लोहड़ी के मैाके पर बनाए जाते हैं. यह स्वादिष्ट लड्डू भूने तिल, गुड़ और केसर के फ्लेवर के साथ बनाया जाता है जिन्हें एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूर मांगेंगे.