Egg का पीला भाग खाना चाहिए या नहीं? सिर्फ Egg White खाने से क्या होता है? जानिए

Whole Eggs Or Egg White: सच कहा जाए, तो अगर आप अंडे के पीले भाग को त्याग देते हैं, तो आप अपने शरीर को कई पोषक तत्वों से वंचित कर देंगे और इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का केवल आधा लाभ प्राप्त करेंगे.

Egg का पीला भाग खाना चाहिए या नहीं? सिर्फ Egg White खाने से क्या होता है? जानिए

Should I Eat Egg Yolks: अंडे अविश्वसनीय रूप से हेल्दी होते हैं.

Should I Eat Egg Yolks?: अंडे अविश्वसनीय रूप से हेल्दी होते हैं और सदियों से वे एक हेल्दी डाइट प्लान का हिस्सा रहे हैं. एक दिन में एक साबुत, तले हुए या पके हुए अंडे आपको 13 प्रकार के कई आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व (Nutrients) प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आजकल अंडे के पीले हिस्से को फेंक देने का चलन बढ़ रहा है, इसे अस्वास्थ्यकर और हाई कोलेस्ट्रॉल वाला माना जाता है. मांसपेशियों के निर्माण (Muscle Building) या वजन कम करने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे फिटनेस प्रेमियों में यह प्रवृत्ति अधिक आम है. सच कहा जाए, तो अगर आप अंडे के पीले भाग को त्याग देते हैं, तो आप अपने शरीर को कई पोषक तत्वों से वंचित कर देंगे और इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने का केवल आधा लाभ प्राप्त करेंगे.

जर्दी में क्या है? (What's In The Yolk?)

अंडे के अंदर पीला भाद जर्दी होती है. अंडे की जर्दी में सभी पोषक तत्व होते हैं. अंडे के सफेद भाग में जर्दी की तुलना में कम से कम पोषक तत्व होते हैं. एक साबुत अंडा विटामिन ए, डी, ई, के, और 6 अलग-अलग बी विटामिन से भरा होता है. जब खनिजों की बात आती है, तो वे आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक और फोलेट से भरे होते हैं. जर्दी में सफेद भाग की तुलना में बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं. सफेद भाग केवल प्रोटीन से भरपूर होता है.

Blood Pressure को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

जर्दी के बारे में सच नहीं हैं ये बातें:

ज्यादातर लोग जर्दी को त्याग देते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है, लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करते हैं, हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है.

चाहे आप वजन कम करने या मसल्स बिल्डिंग की कोशिश कर रहे हों, आपको कई उद्देश्यों के लिए कोलेस्ट्रॉल और वसा दोनों की जरूरत होती है. टेस्टोस्टेरोन बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है, जो एनर्जी लेवल को बढ़ाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. यह विटामिन डी के निर्माण में भी मदद करता है जब त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है. डी विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

मुंह के छाले से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपाय, मिलेगा झटपट आराम

जहां तक अंडे में मौजूद फैट की बात है तो यह ज्यादातर हेल्दी होता है. वसा का सेवन आपको गर्म रखने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.