Fish Benefits And Side Effects: मछली खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Fish Benefits And Side Effects: अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपने मछली का सेवन जरूरी किया होगा. मछली को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. मछली में पाए जाने वाले पोषण के गुण दिमाग को तेज करने में मददगार माने जाते हैं.

Fish Benefits And Side Effects: मछली खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Fish Benefits: मछली में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं.

Fish Benefits And Side Effects: अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपने मछली का सेवन जरूरी किया होगा. मछली को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. मछली में पाए जाने वाले पोषण के गुण दिमाग को तेज करने में मददगार माने जाते हैं. आपको बता दें कि मछली (Fish Benefits) में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. वैसे तो मछली को हर जगह खाया और पसंद किया जाता है लेकिन, बंगाल में जिस तरह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं शायद ही कहीं और करते होंगे. बंगाल में मछली की कई रेसिपीज आपको मिल जाएंगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मछली के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं मछली खाने के फायदे और नुकसान.

मछली खाने के फायदे- Fish Khane Ke Fayde:

1. मेमोरी-

मछली में मौजूद फैटी एसिड याद्दाश्त को बढ़ाता है. और इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होते हैं. मेमोरी को बढ़ाने के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं. 

Egg का पीला भाग खाना चाहिए या नहीं? सिर्फ Egg White खाने से क्या होता है? जानिए

5bfion1g

मछली में मौजूद फैटी एसिड याद्दाश्त को बढ़ाता है. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज मछली का सेवन कर सकते हैं. मछली में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Blood Pressure को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

3. आंखों-

आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं. मछली में पाए जाने वाले गुण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

मछली खाने के नुकसान- Fish Khane Ke Nuksan:

1. प्रेग्नेंसी-

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए मछली का सेवन हानिकारक हो सकता है. प्रेग्नेंसी में मछली का सेवन कम कर देना चाहिए. क्योंकि मछली का ज्यादा सेवन भ्रूण, शिशुओं के विकास में बाधा बन सकता है. 

2. स्किन-

दूध पीने के बाद मछली का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. मछली और दूध का सेवन करने से शरीर में सफेद दाग की समस्या हो सकती है. 

Mouth Ulcers Remedies: मुंह के छाले से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपाय, मिलेगा झटपट आराम

3. पाचन-

मछली खाने के शौकीन हैं तो एक बात का खास ख्याल रखें कि मछली खाने के बाद दूध का सेवन न करें. अगर आप मछली के बाद दूध का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.